सावधान ! मर चुके लोगों का आधार-पैन चुराकर अपना बना रहे अवैध रोहिंग्या, मार रहे भारतीयों का हक
सावधान ! मर चुके लोगों का आधार-पैन चुराकर अपना बना रहे अवैध रोहिंग्या, मार रहे भारतीयों का हक
Share:

नई दिल्ली: बांग्लादेश और म्यांमार के रास्ते भारत में प्रवेश करने वाले रोहिंग्या और बांग्लादेशी मुसलमानों सहित अवैध अप्रवासी देश के लिए एक बढ़ती चिंता का विषय बन गए हैं। वे न केवल अवैध रूप से काम कर रहे हैं, बल्कि खुद को भारतीय निवासी के रूप में गलत तरीके से स्थापित करने के लिए आधार और वोटर कार्ड जैसे जाली दस्तावेज भी बना रहे हैं। कुछ लोगों ने सिस्टम की खामियों का फायदा उठाकर मृत व्यक्तियों से आधार और वोटर कार्ड जैसे दस्तावेज़ प्राप्त करने का भी सहारा लिया है।

ये घुसपैठिये मृत व्यक्तियों के पहचान पत्रों का उपयोग करके अपनी पहचान छुपाते हुए विभिन्न भारतीय राज्यों में फैले हुए हैं। वे न केवल इन झूठी पहचानों के तहत कारोबार करते हैं बल्कि बैंक खाते भी खोलते हैं, जिससे खुफिया एजेंसियों के लिए खतरे की घंटी बजती है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और अन्य भारतीय एजेंसियों ने हाल ही में विभिन्न राज्यों में इन व्यक्तियों के अवैध प्रवेश और निपटान की सुविधा प्रदान करने वाले गिरोह के सबूतों का खुलासा किया है। इन गतिविधियों के सिलसिले में कुछ बांग्लादेशी और रोहिंग्या मुसलमानों को गिरफ्तार किया गया है।

हाल ही में, उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) ने एक ऐसे सिंडिकेट से जुड़े लोगों को गिरफ्तार किया था जो विदेशी फंडिंग के जरिए अवैध घुसपैठियों की मदद कर रहा था। गिरोह के एक सदस्य मोहम्मद राशिद अहमद ने पूछताछ में खुलासा किया कि उसने फर्जी दस्तावेजों की मदद से अपनी पहचान बदलकर पांच बांग्लादेशियों को देवबंद में आश्रय दिलाया था। राशिद ने पिछले गिरफ्तार बांग्लादेशी आदिलुर रहमान को भी फर्जी दस्तावेज मुहैया कराए थे। ATS ने विदेशी फंडिंग की मदद से NGO चलाने वाले मास्टरमाइंड अबू सालेह मंडल को लखनऊ से गिरफ्तार किया है। अबू सालेह ने खुलासा किया कि उन्हें 2018-22 के दौरान ब्रिटेन के उम्मा वेलफेयर ट्रस्ट से उनके ट्रस्टों के FCRA खातों में लगभग 58 करोड़ रुपये मिले।

एक अलग घटना में, NIA ने तमिलनाडु में ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया, जो बांग्लादेश से भारत लाए गए रोहिंग्या मुसलमानों के लिए फर्जी आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड और मार्कशीट बनाने में शामिल थे। तीनों ने खुलासा किया कि उन्होंने रोहिंग्या मुसलमानों को भारतीय पहचान प्रदान करने के लिए मृत व्यक्तियों के दस्तावेजों का इस्तेमाल किया। NIA वर्तमान में कई राज्यों में फर्जी दस्तावेजों के साथ रहने वाले घुसपैठियों की जांच और पहचान कर रही है।

इन धोखाधड़ी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए, सरकार ने अक्टूबर 2023 से जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड का उपयोग अनिवार्य कर दिया है। मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए मृत व्यक्तियों के आधार कार्ड प्रस्तुत किए जाने चाहिए, और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्ड को निष्क्रिय करें और सभी रिकॉर्ड से व्यक्ति का नाम हटा दें।

'मैं नहीं झुकूंगा..', पुराने आरोपों का जवाब दिए बिना सीएम केजरीवाल ने भाजपा पर जड़ दिया एक और बड़ा इल्जाम

कामाख्या कॉरिडोर, नेहरू स्टेडियम, एयरपोर्ट टर्मिनल से लेकर बहुत कुछ..! पीएम मोदी ने असम को दी 11600 करोड़ की सौगात

'एक मुस्लिम होने के नाते..' शादी की सालगिरह पर इरफ़ान पठान ने पत्नी संग डाली तस्वीर तो भड़के इस्लामवादी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -