कामाख्या कॉरिडोर, नेहरू स्टेडियम, एयरपोर्ट टर्मिनल से लेकर बहुत कुछ..! पीएम मोदी ने असम को दी 11600 करोड़ की सौगात
कामाख्या कॉरिडोर, नेहरू स्टेडियम, एयरपोर्ट टर्मिनल से लेकर बहुत कुछ..! पीएम मोदी ने असम को दी 11600 करोड़ की सौगात
Share:

गुवाहाटी:  असम के लिए एक महत्वपूर्ण विकास को बढ़ावा देते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में 11,600 करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का अनावरण किया। राज्य और केंद्र वित्त पोषित पहलों का मिश्रण, परियोजनाएं, गुवाहाटी के खानापारा में पशु चिकित्सा कॉलेज खेल के मैदान में आयोजित एक समारोह में पेश की गईं। कुछ उल्लेखनीय परियोजनाओं में कामाख्या मंदिर गलियारा (498 करोड़ रुपये), गुवाहाटी में नए हवाई अड्डे के टर्मिनल से छह लेन की सड़क (358 करोड़ रुपये), नेहरू स्टेडियम को फीफा मानकों के अनुसार अपग्रेड करना (831 करोड़ रुपये), और चंद्रपुर में 300 करोड़ की लागत से एक नया खेल काम्प्लेक्स शामिल है। 

उद्घाटन के दौरान दर्शकों को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने देश में प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को सरल बनाने के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने जोर देकर कहा कि केंद्र और राज्य स्तर पर भाजपा की दोहरे इंजन वाली सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं से प्रत्येक "लाभार्थी" (लाभार्थी) को लाभ होगा। मोदी ने असम सहित देश भर में आईआईटी और आईआईएम जैसे प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार से पहले, असम में केवल छह मेडिकल कॉलेज थे, लेकिन अब 12 हैं, जिससे राज्य उत्तर-पूर्व में कैंसर के इलाज के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बन गया है।

पीएम मोदी ने सबूत के तौर पर पिछले दशक में राज्य में आने वाले पर्यटकों की रिकॉर्ड संख्या का हवाला देते हुए असम के विकास पर भाजपा सरकार के फोकस को रेखांकित किया। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए असम में हवाई और सड़क कनेक्टिविटी में पर्याप्त सुधार की ओर इशारा किया। मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि हालिया बजट में देश भर में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 11 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। तुलना करते हुए उन्होंने बताया कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने 10 साल में बुनियादी ढांचे पर 12 लाख करोड़ रुपये खर्च किए, जबकि मौजूदा सरकार सिर्फ एक साल में इतनी ही राशि का निवेश कर रही है।

प्रधान मंत्री ने उत्तर-पूर्व में सकारात्मक बदलावों का भी उल्लेख किया, और क्षेत्र के हिंसा के इतिहास से विकास पर ध्यान केंद्रित करने पर प्रकाश डाला। उन्होंने कई क्षेत्रों में एएफएसपीए (सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम) को हटाने का उल्लेख किया, हिंसा प्रभावित क्षेत्र अब प्रगति की राह पर हैं और सरकार सक्रिय रूप से इन प्रयासों का समर्थन कर रही है।

'एक मुस्लिम होने के नाते..' शादी की सालगिरह पर इरफ़ान पठान ने पत्नी संग डाली तस्वीर तो भड़के इस्लामवादी

श्रीलंकाई नौसेना ने तमिलनाडु के 23 मछुआरों को किया गिरफ्तार, समुद्री सीमा पार करने का लगाया आरोप

'हमें बुलाया ही नहीं गया..', राहुल गांधी की यात्रा का न्योता न मिलने से नाराज़ अखिलेश यादव, क्या सपा भी INDIA से निकलेगी बाहर ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -