'आपका दिल जीतने आया हूँ ..', कश्मीर को हज़ारों करोड़ की सौगात देकर बोले पीएम मोदी
'आपका दिल जीतने आया हूँ ..', कश्मीर को हज़ारों करोड़ की सौगात देकर बोले पीएम मोदी
Share:

श्रीनगर: अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद कश्मीर की अपनी पहली यात्रा में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में 'विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम के दौरान 6,400 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया। एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि वह "श्रीनगर के अद्भुत लोगों के बीच आकर बहुत उत्साहित हूँ। मैं आपका दिल जीतने आया हूँ।"

पीएम मोदी ने कहा कि, "आज समर्पित की जा रही विकास परियोजनाएं जम्मू-कश्मीर के विकास को बढ़ावा देंगी। विकसित भारत के लिए विकसित जम्मू-कश्मीर प्राथमिकता है।" उन्होंने कहा कि, "मुझे बताया गया है कि 285 ब्लॉकों के 1 लाख लोग वर्चुअली हमसे जुड़े हैं। मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। यह वह नया जम्मू-कश्मीर है जिसका हम दशकों से इंतजार कर रहे थे। यह वह नया जम्मू और कश्मीर है। वह कश्मीर जिसके लिए डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अपना जीवन बलिदान कर दिया। इस नए जम्मू-कश्मीर का भविष्य उज्ज्वल है और चुनौतियों से पार पाने का साहस भी है, आपके प्रसन्न चेहरों को देखकर, देश भर के 140 करोड़ लोग संतुष्ट महसूस कर रहे हैं।''

इससे पहले, प्रधान मंत्री ने लगभग 1,000 नए भर्ती हुए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए और महिलाओं, किसानों और उद्यमियों सहित विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत की। अपने आगमन पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक प्रदर्शनी का दौरा किया जिसमें जम्मू और कश्मीर के स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित किया गया था। प्रदर्शनी में प्रधान मंत्री का एक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया गया था।

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री का 'समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' (एचएडीपी) क्षेत्र की कृषि-अर्थव्यवस्था को बड़ा बढ़ावा देगा और बागवानी, कृषि और पशुधन पालन के तीन प्रमुख क्षेत्रों में गतिविधियों के पूर्ण स्पेक्ट्रम को कवर करेगा। इस कार्यक्रम से लगभग 2.5 लाख किसानों को कौशल-विकास प्रशिक्षण से लैस करने की उम्मीद है और लगभग 2,000 किसान सेवा केंद्र स्थापित किए जाएंगे और कृषक समुदाय के कल्याण के लिए मजबूत मूल्य श्रृंखलाएं स्थापित की जाएंगी।

बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई पर्यटन परियोजनाएं इन स्थलों पर विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का निर्माण करके देश भर के प्रमुख तीर्थ और पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के समग्र अनुभव को बेहतर बनाने के उनके दृष्टिकोण के अनुरूप हैं। हजरतबल तीर्थ परियोजना के अलावा, पहल में मेघालय में पूर्वोत्तर सर्किट में पर्यटन सुविधाएं, बिहार और राजस्थान में आध्यात्मिक सर्किट, बिहार में ग्रामीण और तीर्थंकर सर्किट और तेलंगाना और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में कुछ अन्य परियोजनाएं शामिल हैं।

प्राकृतिक आपदाओं में नुकसान झेल चुके किसानों के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जारी किया दो साल का मुआवज़ा

आखिर ममता सरकार को मनना ही पड़ा हाई कोर्ट का आदेश, CBI को मिली शेख शाहजहां की कस्टडी

100 टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें भारतीय खिलाड़ी बने अश्विन, इन दिग्गजों की सूची में हुए शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -