100 टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें भारतीय खिलाड़ी बने अश्विन, इन दिग्गजों की सूची में हुए शामिल
100 टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें भारतीय खिलाड़ी बने अश्विन, इन दिग्गजों की सूची में हुए शामिल
Share:

नई दिल्ली: रविचंद्रन अश्विन 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें भारतीय खिलाड़ी बन गए, जब वह धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट में अपनी टीम के लिए उतरे। धर्मशाला में मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने पूरी टीम और अश्विन के परिवार के साथ उनके साथ विशेष पल का जश्न मनाने में उनकी मदद की।

सचिन तेंदुलकर (200), राहुल द्रविड़ (163), वीवीएस लक्ष्मण (134), अनिल कुंबले (132), कपिल देव (131), सुनील गावस्कर (125) के नक्शेकदम पर चलते हुए अश्विन 100 टेस्ट खेलने वाले भारतीयों की विशिष्ट सूची में शामिल हो गए। इसी लिस्ट में दिलीप वेंगसरकर (116), सौरव गांगुली (113), विराट कोहली (113), इशांत शर्मा (105), हरभजन सिंह (103) और चेतेश्वर पुजारा (103) का भी नाम शामिल है, जिन्होंने अश्विन से ज्यादा टेस्ट खेले हैं। अश्विन ने 99 टेस्ट में 507 विकेट, 116 वनडे में 156 विकेट और 65 टी20I में 72 विकेट लिए हैं। टेस्ट में, गेंद के साथ उनका औसत 23.91 है, जबकि उन्होंने 35 बार पांच विकेट और आठ बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है।

अश्विन ने 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और तब से वह भारतीय टेस्ट टीम के प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं, खासकर घरेलू मैदान पर। वह कुंबले को पीछे छोड़ते हुए घरेलू टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए, साथ ही मौजूदा टेस्ट सीरीज में उन्होंने घरेलू टेस्ट में 350 विकेट का आंकड़ा भी पार कर लिया। राजकोट में अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट का आंकड़ा पार किया और कुंबले के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय बन गए। वह मुथैया मुरलीधरन, शेन वार्न, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, कुंबले, ग्लेन मैक्ग्रा, कर्टनी वॉल्श और नाथन लियोन जैसे महान खिलाड़ियों के नक्शेकदम पर चलते हुए टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले नौवें गेंदबाज बन गए।

अश्विन टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट और 1000 से अधिक रन का डबल पूरा करने वाले पहले भारतीय भी बने। वह गैरी सोबर्स, मोंटी नोबल और जॉर्ज गिफेन के नक्शेकदम पर चलते हुए यह उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे खिलाड़ी बने। ऑफ स्पिनर ने रांची टेस्ट में शानदार पांच विकेट लेकर भारत को जीत दिलाई और सीरीज 3-1 से अपने नाम की। यह ऑफ स्पिनर के करियर का 35वां पांच विकेट था, जिससे उन्हें टेस्ट में भारत के लिए सर्वाधिक पांच विकेट लेने के मामले में कुंबले की बराबरी पर पहुंचने में मदद मिली।

'अपनी आंसर शीट खुद खरीदकर लाओ..', छात्रों को कर्नाटक सरकार का ये कैसा आदेश ?

आज श्रीनगर को 6400 करोड़ देंगे पीएम मोदी, 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री का पहला दौरा

'अरविन्द केजरीवाल हाज़िर हों..', शराब घोटाले में लगातार ED के समन टाल रहे दिल्ली CM को कोर्ट का आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -