लॉकडाउन के दौरान घोड़ा व्यापारियों हुआ भारी नुकसान
लॉकडाउन के दौरान घोड़ा व्यापारियों हुआ भारी नुकसान
Share:

लॉकडाउन अवधि के दौरान कई व्यवसायों को एक खंड पर गहन नुकसान का सामना करना पड़ा है। मैरिज हॉल के परिसर में घोड़े पर सवार दूल्हे का खूबसूरत दृश्य, संगीत और नृत्य के बाद कुछ ऐसा होता है जो सिर्फ फिल्मों में ही नहीं, बल्कि शहर में शादियों में भी होता है। हालांकि कोविड-19 महामारी को देखते हुए शादी की बारात पर लगाई गई सीमाओं के साथ शहर में घोड़ों और ऊंटों के व्यापारी पिछले छह महीनों में कोई व्यापार नहीं होने से वित्तीय अव्यवस्था में हैं।

"पिछले छह महीनों से, वहां महामारी और लॉकडाउन के दौरान लागू प्रतिबंधों के कारण कोई काम नहीं किया गया है। जुमेरत बाजार में एक पशु आपूर्तिकर्ता सोहेल खान कहते हैं कि कई पशु देखभाल करने वालों ने अपनी नौकरी छोड़ दी है क्योंकि हम उन्हें भुगतान करने में असमर्थ थे। घोड़े के लिए चारे की ओर हर दिन औसतन 300 रुपये खर्च होते हैं।

"यानी एक घोड़े के लिए 9,000 रुपये महीने। यहां ज्यादातर हॉर्स सप्लायर्स के पास उनके साथ 10 से 25 घोड़े हैं। जुमेरत बाजार के एक अन्य हॉर्स सप्लायर मोहम्मद सलमान कहते हैं, आप कल्पना कर सकते हैं कि उन्हें सिर्फ चारे की व्यवस्था करने पर कितनी राशि खर्च करने की जरूरत है। पैसे की व्यवस्था करने में असमर्थ, कुछ घोड़ा मालिकों को फेंकने की कीमतों पर अपने घोड़ों को बेचना शुरू कर दिया है। "मुझे कुछ दिन पहले 40,000 रुपये में 8 घोड़े बेचने पड़े थे। मैंने उन्हें मालेगांव से हर साल पहले 1.2 लाख रुपये में खरीदा था। फलकनुमा के हॉर्स सप्लायर मोहम्मद आमिर खान कहते हैं, मेरे पास उन्हें बेचने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था।

तेलंगाना में आयोजित ऑनलाइन कक्षाओं में महत्वपूर्ण हुआ विकास

हिंदी दिवस आज, देशवासियों को सम्बोधित करेंगे गृह मंत्री अमित शाह

तेलंगाना में कोरोना से रिकवरी रेट में आया उछाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -