बिहार में कैसे होगा सीट बंटवारा ? BJP-JDU में बनी सहमति, तो छोटे दलों में उलझा पेंच
बिहार में कैसे होगा सीट बंटवारा ? BJP-JDU में बनी सहमति, तो छोटे दलों में उलझा पेंच
Share:

पटना: लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में एनडीए गठबंधन के भीतर सीटों के बंटवारे पर बातचीत चल रही है। सूत्र बताते हैं कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के बीच सीट बंटवारे को लेकर चर्चा अंतिम चरण में है, जल्द ही आधिकारिक घोषणा होने की उम्मीद है। हालाँकि, राज्य में छोटे एनडीए दलों के बीच मुद्दे बरकरार हैं।

सीटों के आवंटन को लेकर प्राथमिक विवाद छोटी पार्टियों जैसे चिराग पासवान की एलजेपी, पशुपति पारस के नेतृत्व वाली राम विलास पासवान की राष्ट्रीय एलजेपी, उपेन्द्र कुशवाह की राष्ट्रीय लोक मोर्चा और जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के बीच पैदा होता है। मुख्य विवाद एलजेपी के भीतर सीट बंटवारे को लेकर चिराग पासवान और पशुपति पारस के बीच होता दिख रहा है। सूत्र बताते हैं कि चिराग पासवान और पशुपति पारस दोनों ही एलजेपी के भीतर अपने-अपने गुटों के नेतृत्व का दावा करते हैं, जिससे बातचीत जटिल हो गई है। पारस कथित तौर पर "सिटिंग-गेटिंग" फॉर्मूले के आधार पर सीटों की वकालत कर रहे हैं, जबकि चिराग पासवान अपने पिता के वोट बैंक के सच्चे उत्तराधिकारी के रूप में अपना दावा करते हैं।

2020 के विधानसभा चुनाव में चिराग पासवान ने 5.6 प्रतिशत वोट हासिल किए, जिससे उनके और पारस के बीच प्रतिद्वंद्विता तेज हो गई, खासकर हाजीपुर सीट पर। हालाँकि पारस के पास वर्तमान में हाजीपुर सांसद सीट है, लेकिन चिराग पासवान अपने पिता के पारंपरिक निर्वाचन क्षेत्र के रूप में इस पर अपना दावा करते हैं। इस बीच, उपेन्द्र कुशवाह अपनी पार्टी के लिए दो सीटों पर जोर दे रहे हैं, जबकि मांझी एक सीट सुरक्षित कर सकते हैं। सभी दल आशावादी हैं कि 8 मार्च को होने वाली भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले सीट आवंटन को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

इन चर्चाओं के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज रात 8 बजे दिल्ली पहुंचने वाले हैं. हालाँकि, यह अनिश्चित बना हुआ है कि वह भाजपा नेताओं के साथ बैठक करेंगे या नहीं। रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि नीतीश कुमार गुरुवार सुबह-सुबह विदेश यात्रा पर निकलने वाले हैं।

संदेशखाली मामले में CBI जांच रुकवाने सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी ममता सरकार, जानिए क्या बोले CJI ?

दवा के नाम पर चॉक पाउडर ..! तेलंगाना में 33 लाख की नकली दवाएं जब्त

आज INS गरुड़ से जुड़ेगा सीहॉक हेलीकाप्टर, केरल में भारतीय नौसेना करेगी कमीशन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -