दवा के नाम पर चॉक पाउडर ..! तेलंगाना में 33 लाख की नकली दवाएं जब्त
दवा के नाम पर चॉक पाउडर ..! तेलंगाना में 33 लाख की नकली दवाएं जब्त
Share:

हैदराबाद: तेलंगाना के औषधि नियंत्रण प्रशासन (डीसीए) ने चॉक पाउडर और स्टार्च युक्त नकली दवाओं की एक बड़ी जब्ती की है, जिनकी अनुमानित कीमत 33.35 लाख रुपये है। यह खोज अधिकारियों द्वारा परिश्रमी जांच और निगरानी के परिणामस्वरूप हुई। कथित तौर पर "मेग लाइफसाइंसेज" नामक काल्पनिक कंपनी द्वारा निर्मित नकली दवाएं पूरे तेलंगाना में विभिन्न मेडिकल दुकानों में वितरित और बेची जा रही थीं। इस अवैध ऑपरेशन का खुलासा होने पर, डीसीए ने तुरंत "मेग लाइफसाइंसेज" से जुड़े सभी उत्पादों के लिए "नकली ड्रग अलर्ट और स्टॉप-यूज़ नोटिस" जारी किया।

अपनी कार्रवाई के तहत, डीसीए ने गहन तलाशी ली, जिससे 33.35 लाख रुपये की नकली दवाएं जब्त की गईं। अधिकारियों की इस सक्रिय कार्रवाई का उद्देश्य बाज़ार में संभावित हानिकारक या अप्रभावी दवाओं के प्रसार को रोककर सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा करना है। यह घटना नकली दवाओं के उत्पादन और वितरण को लेकर व्यापक चिंता को दर्शाती है, जो उपभोक्ताओं के लिए गंभीर जोखिम पैदा करती है। उत्तराखंड में पिछले मामले में, एक दवा निर्माण इकाई को सिप्ला और ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन जैसी प्रतिष्ठित दवा कंपनी के लेबल के तहत नकली दवाएं बनाने और बेचने के आरोप में पकड़ा गया था। इस ऑपरेशन के परिणामस्वरूप अवैध व्यापार में शामिल पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।

इन नकली दवाओं के संचालन की खोज बाजार में नकली दवाओं के प्रसार से निपटने के लिए कड़े नियामक उपायों और सतर्क प्रवर्तन की आवश्यकता को रेखांकित करती है। इसके अतिरिक्त, यह नकली दवाओं से जुड़े जोखिमों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता और शिक्षा के महत्व और प्रतिष्ठित और लाइसेंस प्राप्त आपूर्तिकर्ताओं से दवाओं की सोर्सिंग के महत्व पर प्रकाश डालता है।

आज INS गरुड़ से जुड़ेगा सीहॉक हेलीकाप्टर, केरल में भारतीय नौसेना करेगी कमीशन

क्या इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करेंगे रिंकू सिंह ? धर्मशाला में ब्रेंडन मैकुलम के साथ आए नज़र

पीएम मोदी ने किया देश की पहली अंडर वाटर मेट्रो का उद्घाटन, बंगाल को दी 15,400 करोड़ की सौगात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -