आज INS गरुड़ से जुड़ेगा सीहॉक हेलीकाप्टर, केरल में भारतीय नौसेना करेगी कमीशन
आज INS गरुड़ से जुड़ेगा सीहॉक हेलीकाप्टर, केरल में भारतीय नौसेना करेगी कमीशन
Share:

कोच्ची: भारतीय नौसेना आज (6 मार्च) को केरल के कोच्चि में INS गरुड़ में नए शामिल किए गए एमएच 60 आर सीहॉक (ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर का एक समुद्री संस्करण) बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर को शामिल करेगी, जो भारत की रक्षा आधुनिकीकरण यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण है। सीहॉक्स स्क्वाड्रन को आईएनएएस 334 के रूप में भारतीय नौसेना में शामिल किया जाएगा। हेलीकॉप्टर फरवरी 2020 में अमेरिकी सरकार के साथ हस्ताक्षरित 24-विमान एफएमएस अनुबंध का एक हिस्सा हैं।

भारतीय नौसेना अपने नए शामिल किए गए एमएच 60आर सीहॉक मल्टी-रोल हेलिकॉप्टरों को चालू करेगी, जिसके बारे में उसने कहा कि यह भारत की रक्षा आधुनिकीकरण यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण होगा। सीहॉक्स के शामिल होने से इसकी समुद्री ताकत में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिलेगी। हेलीकॉप्टर को पनडुब्बी रोधी युद्ध (ASW), सतह रोधी युद्ध (ASuW), खोज और बचाव (SAR), चिकित्सा निकासी (MEDEVAC) और ऊर्ध्वाधर पुनःपूर्ति (VERTREP) के लिए डिज़ाइन किया गया है।

हेलीकॉप्टर का भारतीय संदर्भ वातावरण (आईआरए) स्थितियों में कड़ाई से परीक्षण किया गया है और यह बेड़े में पूरी तरह से एकीकृत है। उन्नत हथियार, सेंसर और एवियोनिक्स सूट सीहॉक को भारतीय नौसेना की समुद्री सुरक्षा आवश्यकताओं के लिए आदर्श बनाते हैं, जो पारंपरिक और असममित दोनों खतरों के लिए उन्नत क्षमताएं प्रदान करते हैं। उन्नत हथियार, सेंसर और एवियोनिक्स सूट सीहॉक्स को भारतीय नौसेना की समुद्री सुरक्षा आवश्यकताओं के लिए आदर्श बनाते हैं, जो पारंपरिक और असममित दोनों खतरों के लिए उन्नत क्षमताएं प्रदान करते हैं।

एमएच 60आर हेलीकॉप्टर भारत की समुद्री क्षमताओं को बढ़ाएगा, नौसेना की परिचालन पहुंच का विस्तार करेगा और स्पेक्ट्रम और विशाल समुद्री डोमेन में निरंतर नौसैनिक संचालन का समर्थन करेगा।

क्या इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करेंगे रिंकू सिंह ? धर्मशाला में ब्रेंडन मैकुलम के साथ आए नज़र

पीएम मोदी ने किया देश की पहली अंडर वाटर मेट्रो का उद्घाटन, बंगाल को दी 15,400 करोड़ की सौगात

आज फिर दिल्ली कूच करेंगे किसान, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -