घरेलु तरीके से महिलाएं बढ़ा सकती हैं ब्रैस्ट मिल्क

घरेलु तरीके से महिलाएं बढ़ा सकती हैं ब्रैस्ट मिल्क

डिलीवरी के बाद नवजात शिशु के लिए मां का दूध सबसे जरूरी होता है. जन्म के बाद अगले छह महीने तक बच्चा मां के दूध पर ही निर्भर रहता है. लेकिन ऐसा कई बार देखा गया है कि कुछ महिलाओं को दूध बहुत कम (ब्रेस्ट मिल्क) आता है, तो कुछ को दूध बिल्कुल बनता ही नहीं है. ऐसे में बच्चे को भी तकलीफ होती है. इसलिए जरुरी है ब्रैस्ट मिल्क को बढ़ाना. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. जानते हैं उनके उपाय. 

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के उपाय 
स्तन में दूध की मात्रा (ब्रेस्ट मिल्क) में इजाफा करने के सुरक्षित और प्राकृतिक तरीके भी आप अपना सकती हैं. स्तनों में दूध के घटने के कई कारण हो सकते हैं जैसे, तनाव, डिहाइड्रेशन, अनिद्रा और खराब खानपान आदि.

करें कसूरी मेथी का सेवन
डिलीवरी के बाद कसूरी मेथी जरूर खाएं. इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद करते हैं. महिलाओं में खून की कमी भी देखने को मिलती है. ऐसे में कसूरी मेथी का सेवन बहुत फायदेमंद है. इसमें आयरन की काफी मात्रा होती है जो शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाकर खून की कमी को पूरा करता है.

खाएं सौंफ
सौंफ का सेवन करने से भी स्तनों में दूध की कमी को दूर करता है, इसलिए आप स्तनों में दूध की मात्रा को ठीक करने के लिए सौंफ का सेवन आप कर सकती हैं. इसके अन्य फायदों में पेट साफ करना, हृदय को मजबूत बनाना, उल्टी, दस्त, खांसी, जुकाम, बुखार, अनिंद्रा, पेट के रोग, दस्त आदि भी दूर होते हैं.

मावा खाने से भी बढ़ता है ब्रेस्ट मिल्क
बादाम, काजू व पिस्ता जैसे मेवे स्तनों में दूध की मात्रा को बढ़ाते हैं. ये मावे विटामिन, मिनरल और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इन्‍हें कच्‍चा खाने पर ज्यादा लाभ होता है. इसके अलावा आप इन्हें दूध के साथ भी ले सकती हैं.

सेहत को स्वस्थ रखना है तो सही समय पर लें सही आहार

काँटों की चुभन दे सकती है आपको इन्फेक्शन

शरीर को धीरे-धीरे खोखला बनाते हैं ये आहार