काँटों की चुभन दे सकती है आपको इन्फेक्शन

काँटों की चुभन दे सकती है आपको इन्फेक्शन

कई बार लोगों को गार्डन या बगीचे में घूमने का शौक रखते हैं. वहां कई तरह के पौधे होते हैं जिनमें से कुछ पौधों के कांटे भी होते हैं और कभी-कभार अनायास ही वे कांटे हाथ या पैर में चुभ जाते हैं. काँटों की यह चुभन असहनीय पीड़ा देती हैं और लम्बे समय तक कांटे को नहीं निकाला जाए तो यह शरीर में इंफेक्शन का कारण भी बन सकती हैं. इसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों की जानकारी लेकर आए हैं जो आपके लिए बहुत काम आएगी. आइये जानते हैं उनके बारे में. 

गुड़ और अजवाइन
अगर हाथ या पैर में कांटा चुभ जाता है तो उसे निकालने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है और दर्द भी बहुत होता है. लेकिन आप गुड़ और अजवाइन के इस्तेमाल से बिना किसी मेहनत और पीड़ा के कांटा निकाल सकते हैं. इसके लिए आप थोड़े से गुड़ में अजवाइन को मिलाकर घोल तैयार कर लें और उसे कपड़े में अच्छी तरह भिगो कर कांटे लगे स्थान पर बांधें. इससे कांटा स्वयं निकल जाता है.

आंकड़े(मदार) का दूध
कांटे चुभे जगह को थोड़ा सा सुई से कुरेदकर उसमें आंकड़े (मदार) का 3-4 बूंद दूध को डालकर उसे पट्टी बांध लें. ऐसा करने से कोई मेहनत और दर्द के बिना ही कांटा स्वयं बाहर आ जाएगा.

हींग का प्रयोग
शरीर के किसी हिस्से मे अगर कांटा चुभ जाए तो थोड़े से पानी में दो चुटकी ‎हींग डालकर घोल बना लें. घोल में रूई भिगोकर कांटे लगे स्थान पर आधा घंटा बांध लें. इस तरह का उपचार करने से कांटा खुद ही बाहर निकल जाता है और दर्द भी कम होता है.

तिल का तेल और सेंधा नमक
तिल के तेल में सेंधा नमक मिला लें और इस मिश्रण को हल्का गर्म कर लें. फिर रुई में इसे अच्छी तरह भिगोकर कांटे चुभे स्थान पर रखें और पट्टी से उसे बांध लें. एक घंटे बाद पट्टी को खोलें बिना दर्द के और बड़े आराम से कांटा निकल जाएगा.

कान की असहनीय पीड़ा को दूर करते कसौंदी के पत्ते..

घर की ये चीज़ें कर सकती हैं मेकअप रिमूवल का काम

पीरियड्स की परेशानी महिलाओं को कर देती है कमज़ोर, जानें घरेलु उपाय