शरीर को धीरे-धीरे खोखला बनाते हैं ये आहार

पौष्टिक चीज़ें आपकी सेहत के लिए काफी अच्छी होती हैं. लेकिन इसी के साथ कुछ खाने की चीज़ें ऐसी भी होती हैं जो आपके लिए धीमे जहर का काम करती है. ये चीज़ें आपके शरीर को अन्दर से खोखला बनाते हैं. आइये जानते हैं उन चीज़ों के बारे में. 
 
मैदा
आटे से जब मैदा बनाया जाता है तो इस प्रक्रिया में उसमें मौजूद कई सारे फाइबर्स और विटामिन्स छन जाते हैं. मैदा शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है. इसे हर रोज खाने से बचना चाहिए.

फ्रोजन फूड
फ्रोजन फूड में कई सारे आर्टिफिशियल कलर्स और प्रिजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं जिससे से हार्ट अटैक और कैंसर होने की संभावना बनी रहती है.

मशरूम
मशरूम में कार्सिनोजेनिक कंपाउड्स मौजूद होने के चलते इसे खाने से कैंसर होने का खतरा बना रहता है इसलिए जब भी इसे खाए तो पहले इसे अच्छे से उबाल लें जिससे इसके विषैले तत्व पहले ही निकल जाए और हमें केवल पोषक तत्व ही मिले.

फास्ट फूड
वर्तमान समय में युवाओं का फास्ट फूड के प्रति लगाव देखने को बनता है. इन्हें घर की अपेक्षा बाहर रेस्टोरेंट में खाना पसंद है.फास्ट फूड में प्रिजर्वेटिव और मोनो सोडियम ग्लूटामेट नामक तत्व पाए जाते हैं जिससे लिवर और किडनी को खतरा पहुंच सकता है और तो और इससे कैंसर होने की संभावना भी बनी रहती है.

नमक
नमक हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है, लेकिन इसे अधिक मात्रा में लेने से ब्लड प्रेशर हाई होने की संभावना बढ़ जाती है. इसके साथ ही जैसा कि हम जानते हैं कि नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जिससे कैंसर और ओस्टियोपोरोसिस होने का डर लगा रहता है.

कोल्ड ड्रिंक्स
कोल्ड ड्रिंक्स में फास्फोरिक एसिड की मात्रा अधिक होने के चलते हम इसे पीते हैं तो दिमाग की शक्तियां कम होने लगती हैं. इससे दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता है.

दिल के लिए बेहद लाभकारी है दौड़ना, जानें फायदे और सावधानियां

मकड़ी के काटने पर होगई सूजन तो अपनये ये इलाज

बारिश में बढ़ जाती है अस्थमा रोगियों में अटैक की आशंका, ऐसे रखें ध्यान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -