सेहत को स्वस्थ रखना है तो सही समय पर लें सही आहार

सेहत को स्वस्थ रखना है तो सही समय पर लें सही आहार

आपकी अच्छी सेहत के लिए खान पान भी जरुरी है. इसी से आप खुद को स्वस्थ्य भी रख सकते हैं. जानकारी के अनुसार गलत समय पर लिया गया आहार आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता हैं और बीमार बनाता है. इसलिए आज हम आपको बताते हैं कि कौनसा खाना किस समय खाना चाहिए. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार की जानकारी लेकर आए हैं जिन्हें लोग गलत समय पर ही ग्रहण करते हैं. तो आइये जानते हैं इन आहार के बारे में.

चावल
लंच और डिनर में चावल खाना भला किसे पसंद नहीं है. चावल में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो पचने में लंबा समय लेते हैं. यह एक अच्छी बात है, क्योंकि यह आपको लंबे समय तक ऊर्जावान बनाए रखता है. लेकिन चावल में कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है जिससे वजन बढ़ने का भी सबसे ज्यादा खतरा होता है. खासकर रात में ज्यादा चावल खाने से मोटापे का अधिक खतरा बना रहता है. 

दूध
कुछ लोग अपने दिन की शुरुआत एक गिलास दूध पीकर करते हैं. लेकिन एक्सपर्ट मानते हैं कि यह आदत बचपन के लिए तो सही है लेकिन जवानी में यह मुसीबत बन सकती है. दूध को पचाने में देरी लगती है और इस लिहाज से सुबह दूसरी चीजों के साथ दूध पीने से आपको हीटबर्न या पेटदर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए आपको रात को सोने से पहले दूध पीना चाहिए. 

केला
अधिकतर लोग केला सुबह के समय खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि खाली पेट केला खाने से आपका ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है. बेशक केला खाने से आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है लेकिन कुछ घंटों के बाद, आप फिर से थका हुआ और भूखा महसूस कर सकते हैं. इतना ही इस समय केला खाने से आईबीएस और डायरिया से पीड़ित लोगों को ज्यादा खतरा हो सकता है.

शरीर को धीरे-धीरे खोखला बनाते हैं ये आहार

कान की असहनीय पीड़ा को दूर करते कसौंदी के पत्ते..

दिल के लिए बेहद लाभकारी है दौड़ना, जानें फायदे और सावधानियां