पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत-अमेरिका के रिश्ते कितने मजबूत हुए ? विदेश मंत्री जयशंकर ने संसदीय समिति को दी जानकारी
पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत-अमेरिका के रिश्ते कितने मजबूत हुए ? विदेश मंत्री जयशंकर ने संसदीय समिति को दी जानकारी
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार (4 अगस्त) को भारत-अमेरिका संबंधों में हालिया विकास और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की हालिया यात्रा पर चर्चा के लिए विदेश मामलों की संसदीय सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता की। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने एक ट्वीट में लिखा कि, समिति ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा की सराहना की और इस महत्वपूर्ण साझेदारी के विकास के लिए "गैर-पक्षपातपूर्ण समर्थन" को महत्व दिया।

उन्होंने लिखा कि, “विदेश मामलों की संसदीय सलाहकार समिति ने आज भारत-अमेरिका संबंधों में हालिया विकास पर विचार किया। इन संबंधों से राष्ट्र को होने वाले लाभों पर सकारात्मक माहौल में एक आकर्षक चर्चा हुई। इस महत्वपूर्ण साझेदारी के विकास के लिए गैर-पक्षपातपूर्ण समर्थन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा की सराहना को महत्व दें। बैठक के दौरान चर्चा किए गए प्रमुख विषयों में रक्षा, अर्धचालक, आतंकवाद-निरोध, वीजा और भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बिड शामिल थी।

हालाँकि बैठक में कई राजनीतिक दलों के सदस्य शामिल हुए, लेकिन कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) अनुपस्थित रहे। मंत्री ने सभा को यह भी बताया कि "असली परीक्षा बयान में नहीं, बल्कि उसे डिलीवर करने में है।" उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच महत्वपूर्ण सौदों पर प्रकाश डाला, चाहे वह जीई जेट इंजन सौदा हो या सेमीकंडक्टर सौदा। उन्होंने वीजा के मुद्दे का भी प्रमुखता से जिक्र किया। मंत्री ने सीधे अमेरिका के भीतर एच-1बी वीजा अधिग्रहण की सुविधा के लिए पायलट परियोजनाओं के संभावित कार्यान्वयन के बारे में भी बात की। हाल ही में दो और अमेरिकी वाणिज्य दूतावास खोलने को मंजूरी मिल गई, जिससे दोनों देशों के बीच यात्रा और आदान-प्रदान की प्रक्रिया आसान हो गई।

यूपी से लेकर बंगाल तक, जमकर होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अनुमान

'कश्मीर के युवाओं के सपनों को अब पंख लग गए हैं..', 370 हटने की वर्षगांठ पर बोले LG मनोज सिन्हा

'ज्ञानवापी में मिले खंडित प्रतिमाओं के अवशेष..', सर्वे के दौरान हिन्दू पक्ष के वकील का बड़ा दावा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -