यूपी वालों को कब तक करना होगा बारिश का इंतज़ार ? जानें मौसम विभाग का अनुमान
यूपी वालों को कब तक करना होगा बारिश का इंतज़ार ? जानें मौसम विभाग का अनुमान
Share:

लखनऊ: काफी समय से मॉनसून की प्रतीक्षा कर रहे उत्तर प्रदेश वासियों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है। बस एक दिन के बाद यूपी में झमाझम बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे। IMD के अनुसार, कुछ इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी भी हो सकती है। इसके साथ ही बाकी इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। किसी किसी क्षेत्र में मौसम सामान्य भी रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, 18 और 19 जुलाई को राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। शुक्रवार को भी लखनऊ के कुछ इलाकों में वर्षा हुई है। 

उल्लेखनीय है कि राज्य में बीते एक महीने में 20 फीसदी भी वर्षा नहीं हुई है। यही कारण है कि यूपी के किसान बहुत परेशान हैं। खास तौर पर वो किसान जो धान की खेती करते हैं। धान को अधिक पानी की आवश्यकता होती है, मगर बारिश ना होने के कारण धान की खेती बुरी तरह प्रभावित हो रही है। पूर्वांचल के इलाकों में 35 फीसदी से भी कम वर्षा दर्ज की गई है। इसका सीधा असर धान सहित दूसरी फसलों पर पड़ रहा है। वहीं, खरीफ की फसल भी आधी भी नहीं हो सकी है। 

IMD द्वारा जताए गए पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 18 से 23 जुलाई के बीच अच्छी वर्षा होने की संभावना है। बारिश के लिए उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पूजा पाठ भी हो रही है। वहीं कुछ लोग बारिश के लिए टोने-टोटके भी कर रहे हैं। कहीं महिलाएं हल चला रही हैं तो कहीं खेत में पूजा पाठ की जा रही है।

जज को 'हत्या' की धमकी देने वालों को हाई कोर्ट ने दी जमानत, हिजाब विवाद से जुड़ा है मामला

यूपी: शिक्षिकाओं ने स्कूल में उतरवाए छात्राओं के कपड़े, दो टीचर निलंबित

जम्मू कश्मीर: LoC पार कर भारत में घुसी पाकिस्तानी महिला गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -