'राजस्थान का कश्मीर से क्या वास्ता..', खड़गे के बयान पर भड़क गए अमित शाह, बोले - ये सिर्फ कांग्रेस नेताओं की गलती नहीं..
'राजस्थान का कश्मीर से क्या वास्ता..', खड़गे के बयान पर भड़क गए अमित शाह, बोले - ये सिर्फ कांग्रेस नेताओं की गलती नहीं..
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की टिप्पणी 'यहां (राजस्थान) का कश्मीर से क्या वास्ता' के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पार्टी पर जोरदार हमला बोला। खड़गे के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए शाह ने इसे 'शर्मनाक' बताया और कहा कि इससे देश की एकता और अखंडता की परवाह करने वाले हर देशभक्त नागरिक की भावनाओं को ठेस पहुंची है।

गृह मंत्री ने ट्विटर पर कांग्रेस पार्टी को याद दिलाया कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और प्रत्येक राज्य के साथ-साथ नागरिकों का भी जम्मू-कश्मीर पर अधिकार है और इसके विपरीत भी। बाद में ट्वीट को कांग्रेस अध्यक्ष के उस अंश को संपादित करने के लिए संपादित किया गया जहां उन्होंने विवादास्पद टिप्पणी की थी। गृह मंत्री शाह ने लिखा, 'यह सुनना शर्मनाक है कि कांग्रेस पार्टी पूछ रही है, 'कश्मीर से क्या वास्ता है?' मैं कांग्रेस पार्टी को याद दिलाना चाहूंगा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और प्रत्येक राज्य और नागरिक का जम्मू-कश्मीर पर अधिकार है, जैसे जम्मू-कश्मीर के लोगों का शेष भारत पर अधिकार है।''

उन्होंने कश्मीर में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए 'राजस्थान के बेटों' के सर्वोच्च बलिदान पर भी प्रकाश डाला। गृह मंत्री शाह ने गांधी परिवार के नेतृत्व वाले कांग्रेस नेतृत्व पर कटाक्ष किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि कांग्रेस के 'आइडिया ऑफ इंडिया' को न समझ पाने के लिए इटालियन संस्कृति जिम्मेदार है। पोस्ट में लिखा है, ''कांग्रेस को पता नहीं है कि राजस्थान के कई वीर सपूतों ने कश्मीर में शांति और सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। लेकिन यह सिर्फ कांग्रेस नेताओं की गलती नहीं है। भारत के विचार को न समझ पाने के लिए ज्यादातर कांग्रेस पार्टी की इटालियन संस्कृति ही दोषी है।”

उन्होंने अनुच्छेद 370 को अनुच्छेद 371 बताकर तथ्यात्मक भूल के लिए भी कांग्रेस अध्यक्ष को आड़े हाथों लिया। अमित शाह ने कहा कि, “इस तरह के बयान हर उस देशभक्त नागरिक को आहत करते हैं जो देश की एकता और अखंडता की परवाह करता है। जनता कांग्रेस को जरूर जवाब देगी। और कांग्रेस की जानकारी के लिए, यह अनुच्छेद 371 नहीं, बल्कि अनुच्छेद 370 था, जिसे मोदी सरकार ने निरस्त कर दिया था। हालाँकि, कांग्रेस से ऐसी भयानक गलतियाँ करने की अपेक्षा ही की जाती है। इसके द्वारा की गई ऐसी गलतियाँ हमारे देश को दशकों से परेशान कर रही हैं

विशेष रूप से, इससे पहले दिन में, एक रैली को संबोधित करते हुए, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी सहित भाजपा नेताओं द्वारा राजस्थान में अपनी रैलियों में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का मुद्दा उठाने पर आपत्ति जताई थी। अपने पोस्ट के साथ, शाह ने कांग्रेस अध्यक्ष की विवादास्पद टिप्पणियों को खारिज कर दिया, जिन्होंने तर्क दिया था कि कश्मीर के मुद्दे केवल कश्मीरियों से संबंधित हैं, अधिकतम जम्मू निवासियों से संबंधित हैं, जिससे क्षेत्रीय अंधराष्ट्रवाद और राज्यों के बीच अलगाव की भावना को बढ़ावा मिलता है।

संयोग से, अतीत में, कांग्रेस और उसके समर्थक पारिस्थितिकी तंत्र को अनुच्छेद 371 के बारे में भय फैलाने के लिए बार-बार बुलाया गया है जो कई राज्यों के हिस्सों, विशेष रूप से पहाड़ी और उत्तर-पूर्वी राज्यों को विशेष दर्जा देता है। उन्होंने आरोप लगाया है कि मोदी सरकार अनुच्छेद 371 को रद्द कर देगी क्योंकि उन्होंने अनुच्छेद 370 को यह कहकर हटाया था कि यह उनके अधिकार छीन लेगा।

उल्लेखनीय है कि जहां अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देता था, जिसमें एक अलग संविधान और बड़ी संख्या में विषयों पर अलग-अलग कानून शामिल थे, वहीं अनुच्छेद 371 देश के कुछ राज्यों को केवल कुछ अस्थायी, संक्रमणकालीन और विशेष प्रावधान प्रदान करता है। अनुच्छेद 371-ए से लेकर अनुच्छेद 371-जे तक, संविधान का यह अनुच्छेद महाराष्ट्र, गुजरात, नागालैंड, असम, मणिपुर, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा और कर्नाटक राज्यों के लिए विशेष प्रावधान देता है।

राजनाथ सिंह ने महेंद्र सिंह धोनी से क्यों की राहुल गांधी की तुलना ?

चुनाव लड़ने के लिए पैसा नहीं.! केरल में जनता से चंदा वसूलने मैदान में उतरी कांग्रेस

शब-ए-कद्र पर बंद रही श्रीनगर की जामिया मस्जिद, केंद्र सरकार पर भड़की महबूबी मुफ़्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -