शब-ए-कद्र पर बंद रही श्रीनगर की जामिया मस्जिद, केंद्र सरकार पर भड़की महबूबी मुफ़्ती
शब-ए-कद्र पर बंद रही श्रीनगर की जामिया मस्जिद, केंद्र सरकार पर भड़की महबूबी मुफ़्ती
Share:

श्रीनगर: पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने रमजान की एक महत्वपूर्ण रात शब-ए-कद्र पर श्रीनगर में ऐतिहासिक जामिया मस्जिद को बंद करने की निंदा की है और इस कदम को "दुर्भाग्यपूर्ण" बताया है और इसका उद्देश्य कश्मीरियों को "वंचित" करना है। मुफ्ती ने खुलासा किया कि हुर्रियत के नेता और मस्जिद प्रबंधन निकाय के प्रमुख मीरवाइज उमर फारूक को एक बार फिर नजरबंद कर दिया गया है।

रमजान के आखिरी 10 दिनों में होने वाली शब-ए-कद्र, इस्लामी कैलेंडर में सबसे पवित्र रातों में से एक के रूप में गहरा महत्व रखती है। पूर्व मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर अपनी निराशा व्यक्त करते हुए कहा, "कितना दुर्भाग्यपूर्ण है कि शब-ए-कद्र के शुभ अवसर पर लोगों को नमाज अदा करने से रोकने के लिए जामा मस्जिद को बंद कर दिया गया और मीरवाइज को एक बार फिर नजरबंद कर दिया गया।"

बंद के प्रदर्शन में, मुफ़्ती ने मस्जिद के द्वार के बाहर तैनात सुरक्षा कर्मियों की तस्वीरें साझा कीं, साथ ही एक वीडियो भी साझा किया जिसमें बंद प्रवेश द्वार दिखाया गया है। जामिया मस्जिद को सील करने का निर्णय उस ऐतिहासिक मस्जिद में शुक्रवार की नमाज की अनुमति नहीं दिए जाने के एक दिन बाद आया, जो रमजान के दौरान शुक्रवार की नमाज के समापन का प्रतीक है। मण्डली का नेतृत्व करने वाले मीरवाइज उमर फारूक ने खुद को घर में नजरबंद कर लिया।

अंजुमन औकाफ जामिया मस्जिद श्रीनगर ने एक बयान में अधिकारियों की कार्रवाई पर गहरी निराशा व्यक्त की और इसे दमनकारी बताते हुए इसकी निंदा की। संगठन ने कहा, "अधिकारियों ने जामिया मस्जिद के दरवाजे बंद कर दिए, जबकि पुलिस ने लोगों को मस्जिद परिसर खाली करने के लिए कहा। औकाफ को सूचित किया गया कि शब-ए-कद्र के शुभ अवसर पर तरावीह या शब खानी के पालन की अनुमति नहीं दी जाएगी।" 

मीरवाइज उमर फारूक ने शुक्रवार को एक वीडियो संदेश में मुसलमानों के लिए इसके महत्व पर प्रकाश डालते हुए शुक्रवार की नमाज पर रोक लगाने के प्रशासन के फैसले की आलोचना की। हालाँकि, अधिकारियों ने बंद के संबंध में फारूक द्वारा अपने आवास पर बुलाई गई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी रोक दिया। चल रहे प्रतिबंधों और बंद से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है, जिससे पहले से ही तनावपूर्ण स्थिति और खराब हो गई है।

'कांग्रेस का घोषणापत्र पाकिस्तान के लिए सही..', आखिर किस वादे पर भड़के सीएम हिमंता सरमा

केजरीवाल की गिरफ़्तारी के खिलाफ आज देश-विदेश में सामूहिक उपवास करेगी AAP

गाजियाबाद में पीएम मोदी के रोड शो में लगी लोगों की भीड़, मोदी मोदी करते आए नजर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -