हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन के कारण रुका चिनाब नदी का प्रवाह
हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन के कारण रुका चिनाब नदी का प्रवाह
Share:

हिमाचल प्रदेश में लाहौल और स्पीति जिले के नालदा गांव के पास बड़े पैमाने पर भूस्खलन की सूचना मिली है। शुक्रवार को हुई इस घटना ने चिनाब नदी का बहाव रोक दिया है. जबकि इस घटना में अभी तक किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

पानी चार घरों में घुस गया है और परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। कुछ गौशालाओं और मवेशियों को भी सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। जसरथ समेत कुछ गांव खतरे में हैं। हालांकि बांध के एक कोने से अब थोड़ा पानी बह रहा है, लेकिन बांध के फटने का खतरा बना हुआ है. आपदा प्रबंधन निदेशक सुदेश कुमार मोक्ता ने कहा कि नदी अवरुद्ध है और वर्तमान में केवल 10-15 प्रतिशत पानी निकल रहा है। गांवों को खाली करा लिया गया है और हवाई सर्वेक्षण के लिए एक हेलीकॉप्टर तैनात किया गया है।" उन्होंने यह भी बताया कि एनडीआरएफ की टीम की तैनाती की जा रही है और स्थानीय प्रशासन हर चीज का जायजा ले रहा है.

इस बीच, एसपी मानव वर्मा ने कहा, ''हमने सभी पंचायत प्रधानों से आस-पास के गांवों के निचले लाइन क्षेत्र से लोगों को निकालने का अनुरोध किया है.'' आदिवासी विकास मंत्री राम लाल मारकंडा ने कहा, 'मैं मुख्यमंत्री से मिलने जा रहा हूं और जानकारी साझा करूंगा. भूस्खलन ने चिनाब नदी के प्रवाह को अवरुद्ध कर दिया है। हालांकि अब पानी मलबे में से निकल चुका है। उम्मीद है कि कोई नुकसान नहीं होगा।"

निया शर्मा ने पार की सारी हदें, देखकर उड़े फैंस के होश

VIDEO: फोटो खिंचवाते हुए अचानक फैन ने किया कुछ ऐसा कि उड़ गए जैस्मिन भसीन के होश

ट्रेडिशनल लुक में मौनी रॉय लेकर आईं जबरदस्त ट्विस्ट, सोशल मीडिया पर छाई तस्वीरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -