आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन बनाने वाले अब्दुल कुरैशी को हाई कोर्ट ने दी जमानत, भारत का 'लादेन' नाम से है कुख्यात
आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन बनाने वाले अब्दुल कुरैशी को हाई कोर्ट ने दी जमानत, भारत का 'लादेन' नाम से है कुख्यात
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार (10 मई) को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम UAPA मामले में 2010 में सरकार द्वारा आतंकी संगठन घोषित किए गए इंडियन मुजाहिदीन (IM) के सह-संस्थापक अब्दुल सुभान कुरेशी को वैधानिक जमानत दे दी। उच्च न्यायालय ने कहा कि, "केवल इसलिए कि अपीलकर्ता के खिलाफ आरोप गंभीर प्रकृति के हैं, इसे CRPC की धारा 436-ए के तहत प्रदान की गई ऐसी राहत को अस्वीकार करने का एकमात्र आधार नहीं माना जा सकता है।"

न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत और न्यायमूर्ति मनोज जैन की खंडपीठ ने हिरासत में बिताई गई अवधि और मामले की दलीलों सहित तथ्यों पर विचार करने के बाद कुरेशी को राहत दी। डिवीजन बेंच ने कहा, "मामले के सभी तथ्यों और परिस्थितियों पर विचार करते हुए और अपीलकर्ता द्वारा पहले ही जेल में बिताए गए समय को ध्यान में रखते हुए, हम अपील की अनुमति देते हैं। अपीलकर्ता को ट्रायल कोर्ट द्वारा निर्धारित नियमों और शर्तों के अधीन जमानत पर रिहा किया जाएगा।"

उच्च न्यायालय ने 10 मई को पारित आदेश में कहा कि, “हम इस तथ्य से भी अवगत हैं कि वर्तमान मामले में सभी सह-आरोपी पहले से ही जमानत पर हैं और मामला अभियोजन साक्ष्य दर्ज करने के चरण में है और अभियोजन पक्ष पहले ही आठ गवाहों की जांच कर चुका है। 53 अभियोजन पक्ष के गवाह हैं और इसलिए, यह नहीं कहा जा सकता है कि मुकदमा निकट भविष्य में समाप्त होने की संभावना है।'' हालाँकि, उच्च न्यायालय ने स्पष्ट किया कि यदि ट्रायल कोर्ट द्वारा लगाई गई किसी भी शर्त का उल्लंघन होता है या अपीलकर्ता प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी गवाह को धमकाने या प्रभावित करने का प्रयास करता है, या मुकदमे में देरी करने का प्रयास करता है, तो वह जमानत रद्द करने के लिए खुला होगा। 

उल्लेखनीय है कि, आतंकी संगठन बनाने वाले अब्दुल सुभान कुरेशी ने UAPA मामले में वैधानिक जमानत की मांग करते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया था। दिल्ली पुलिस के अनुसार वह आतंकी संगठन SIMI में प्रकाशन का संपादक था और इंडियन मुजाहिदीन (IM) के सह-संस्थापकों में से एक था। दोनों आतंकी संगठनों का मकसद भारत में इस्लामी शासन स्थापित करना था। पहले सरकार ने SIMI को बैन किया तो अब्दुल कुरैशी ने इंडियन मुजाहिदीन बना दिया, फिर 2010 में इसे बैन किया गया, तो इसके सदस्य पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया (PFI) जैसे आतंकी संगठन से जुड़ गए। PFI भी 2047 तक भारत में इस्लामी शासन स्थापित करने में लगा हुआ है, इसे मोदी सरकार ने बैन किया है और कई आतंकियों की गिरफ़्तारी भी की है। उनमे से कई आतंकी अदालतों से जमानत भी मांग रहे हैं, हो सकता है मिल भी जाए। 

बहरहाल, अब्दुल कुरैशी ने इस आधार पर जमानत मांगी है कि वह 4 साल और 10 महीने की कैद की सजा काट चुका हैं। उसके खिलाफ लगभग 40 मामले हैं और इस मामले में उसे जून 2019 में गिरफ्तार किया गया था। न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत और न्यायमूर्ति मनोज जैन की खंडपीठ ने 29 अप्रैल को दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया और अब्दुल सुभान कुरेशी द्वारा दायर याचिका पर स्थिति रिपोर्ट मांगी। याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता प्रशांत प्रकाश उपस्थित हुए। उन्होंने कहा कि याचिकाकर्ता पिछले 4 साल और 10 महीने से हिरासत में है। जिस अपराध के लिए उन पर आरोप लगाया गया है, उसमें अधिकतम पांच साल की सजा का प्रावधान है।

अतिरिक्त लोक अभियोजक (APP) ने याचिका का विरोध करते हुए दावा किया कि अपीलकर्ता को पहले घोषित अपराधी (PO) घोषित किया गया था और उसे वर्तमान मामले में तभी गिरफ्तार किया गया, जब उसे किसी अन्य मामले में गिरफ्तार किया गया था। यह भी दावा किया गया कि चार अन्य मामले हैं, जिनमें वह न्यायिक हिरासत में है और इसलिए, ट्रायल कोर्ट ने CRPC की धारा 436 ए के तहत जमानत की मांग करने वाली उसकी अर्जी को खारिज कर दिया था। 

इस पर दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि वर्तमान मामले में, आरोपों का पहले ही पता लगाया जा चुका है और आरोपी पर IPC की धारा 120बी, 153ए, 153बी और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) की धारा 10 और 13 के तहत अपराध का आरोप लगाया गया है। लर्नेड एपीपी द्वारा यह भी स्वीकार किया गया कि UAPA की धारा 43डी(5) लागू नहीं होती है, क्योंकि उस पर UAPA के अध्याय IV या अध्याय VI के तहत दंडनीय किसी भी अपराध का आरोप नहीं लगाया गया है।

APP ने स्वीकार किया कि जिस गंभीर अपराध के लिए उस पर आरोप लगाया गया है, उसके लिए अधिकतम सजा 7 साल होगी और वर्तमान मामले में उसकी कैद की अवधि लगभग 05 साल है। इसके बाद हाई कोर्ट ने कहा कि "बेशक, आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 436-ए के तहत स्वचालित अधिकार के रूप में जमानत की मांग नहीं की जा सकती है, यह प्रावधान एक विशेष कारण के लिए पेश किया गया था। यह अंडर ट्रायल कैदियों (यूटीपी) के अधिकार को स्वीकार करता है। यदि वे अधिकतम सजा की आधी अवधि के लिए जेल में रह चुके हैं तो जमानत की मांग करें। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सीआरपीसी की धारा 436-ए से जुड़े प्रावधान के अनुसार, यदि विशिष्ट कारण लिखित रूप में प्रदान किए जाते हैं, तो हिरासत को इस अवधि से आगे बढ़ाया जा सकता है।''

बता दें कि, अब्दुल कुरैशी इंडियन मुजाहिदीन के सह-संस्थापकों में से एक है और उसे भारत का ओसामा बिन लादेन कहा जाता था। अपराध की गंभीरता और उसके पिछले आचरण को देखते हुए ट्रायल कोर्ट ने दिसंबर 2023 में उसकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी। वह 2021 में दर्ज एक मामले में आरोपी है और 2018 में एक अन्य मामले में गिरफ्तारी के बाद उसे इस मामले में गिरफ्तार किया गया था। उस पर आईपीसी की धारा 153 ए, 153 बी के साथ पढ़ी जाने वाली धारा 120 बी और यूएपीए की धारा 10 और 13 के तहत आरोप लगाए गए हैं। वह आतंकी संगठन SIMI का भी सदस्य था। इस संगठन पर साल 2001 में केंद्र सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया था। अब्दुल, भारत के 'ओसामा बिन लादेन' के नाम से कुख्यात है और 2008 में गुजरात में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के मास्टरमाइंड भी है। 2008 अहमदाबाद बम विस्फोट 21 बम धमाकों की एक श्रृंखला थी, जो 26 जुलाई 2008 को 70 मिनट की अवधि के भीतर शहर में हुए थे। इन धमाकों में 56 लोग मारे गए थे और 200 से अधिक घायल हुए थे। अब ये अब्दुल जेल से फिर बाहर आ रहा है। 

छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद का सफाया जारी, सुरक्षाबलों ने 12 नक्सलियों को किया ढेर, लाशें बरामद

दिवाली पर पटाखे बैन, लेकिन केजरीवाल की जमानत पर हुई धुआंधार आतिशबाजी, दिल्ली की हवा हुई शुद्ध !

दलित महिला ने समीर पठान के लिए कबूला इस्लाम, उसके भाई ने भी किया रेप, वीडियो बनाए, बेटी के साथ भी गंदा काम..

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -