आखिर लोगों में कैसे विकसित होगी हर्ड इम्युनिटी', जानें वैज्ञानिकों की राय

आखिर लोगों में कैसे विकसित होगी हर्ड इम्युनिटी', जानें वैज्ञानिकों की राय
Share:

कोरोना वायरस के खिलाफ हर्ड इम्युनिटी तभी विकसित हो सकेगी जब इसका प्रसार सीमित हो जाएगा। नए शोध के अनुसार, इसके लिए पहले अनुमानित आंकड़े गलत साबित हो रहे हैं। काफी कम लोगों में संक्रमण सीमित होने के बाद ही कोविड-19 के प्रति इम्युन विकसित होने की बात कही जा सकती है। हर्ड इम्युनिटी का अर्थ है बड़े पैमाने पर लोगों में बीमारी से लड़ने की क्षमता विकसित हो जाए। दुनिया के कई देशों को कोविड-19 महामारी के लिए इसी प्रणाली पर भरोसा है जो स्वत: ही मानव शरीर में विकसित होती है। शोध के अनुसार, भारत जैसे देशों में यह प्रणाली अधिक कारगर साबित हो सकती है।

दुनियाभर में बढ़ा मौत का आंकड़ा, संक्रमितों की संख्या पहुंची 92 लाख

इस मामले को लेकर ब्रिटेन में नॉट्टिंघम यूनिवर्सिटी समेत कई वैज्ञानिकों का मानना है कि हर्ड इम्युनिटी किसी में तभी विकसित होगी जब वह बीमारी के संपर्क में आएगा। इस बीमारी के संपर्क में आने के बाद नैचुरल इम्युनिटी विकसित हो जाएगी। इनका कहना है कि जब बड़ा समुदाय बीमारी के लिए इम्युन हो जाएगा तो संक्रमण का ग्राफ अपने आप धीमा हो जाएगा साथ ही संक्रमण का चेन भी टूट जाएगा।

डॉग मीट फेस्टिवल आते ही कार्तिक और अनुष्का हुए नाराज

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हर्ड इम्युनिटी का अर्थ है जब लोगों का समूह किसी बीमारी के लिए इम्युन हो जाता है यानि उनमें बीमारी के लिए प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाएगी। वैज्ञानिकों के अनुसार, सामाजिक तौर पर अधिक सक्रिय लोगों को संक्रमण का खतरा अधिक है और एक बार संक्रमित हो जाने के बाद ये अधिक लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने बताया कि हर्ड इम्युनिटी का स्तर कम होता है जब बीमारी के कारण इम्युन विकसित होता है यही इम्युनिटी अगर वैक्सीन के जरिए विकसित हो तो अधिक मजबूत होती है।

अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, चमगादड़ों के बाद सजाया मासूम कुत्तों का बाजार

चीन ने फिर चली नई चाल, सामने आए कई साइबर अटैक के मामले

कोरोना वायरस को लेकर बड़ा खुलासा, रोजाना ऑर्डर पहुंचाने वाला डिलीवरी ब्वॉय में मिला कोरोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -