अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवारों का ऐलान कब ? कांग्रेस बोली- फैसला खड़गे जी लेंगे !
अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवारों का ऐलान कब ? कांग्रेस बोली- फैसला खड़गे जी लेंगे !
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने अमेठी और रायबरेली के लोकसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों पर निर्णय लेने के लिए पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को अधिकृत किया है। इन सीटों पर गांधी परिवार के सदस्यों के चुनाव लड़ने की अटकलों के बीच उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा से वहां से चुनाव लड़ने का अनुरोध किया है।

इन निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कब की जाएगी और क्या गांधी परिवार के सदस्यों को मैदान में उतारा जाएगा, इस सवाल का जवाब देते हुए, कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, "राष्ट्रीय अध्यक्ष को उम्मीदवारों पर निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया है। चुनाव की प्रक्रिया पारदर्शी है, और उम्मीदवारों की घोषणा होने पर आपको सूचित किया जाएगा।" उन्होंने आगे कहा, "हमारी पार्टी में इस तरह के फैसले दो लोग बंद दरवाजे के पीछे नहीं लेते हैं। सीईसी ने अपने विचार रख दिए हैं और उनकी और राष्ट्रपति की मंजूरी से उम्मीदवारों का फैसला किया जाएगा।"

राहुल गांधी ने पिछला लोकसभा चुनाव केरल के वायनाड से लड़ा था, जहां दूसरे चरण के मतदान के दौरान मतदान हुआ था। ऐसी अटकलें हैं कि राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं, जिस सीट का उन्होंने पहले लगातार तीन बार प्रतिनिधित्व किया था, और प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं, जो पहले उनकी मां सोनिया गांधी के पास थी। अमेठी और रायबरेली दोनों को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है और कांग्रेस की स्थानीय इकाइयों ने मांग की है कि परिवार के दोनों वंशज वहां से चुनाव लड़ें।

राहुल गांधी ने 2004 से लगातार तीन लोकसभा चुनावों में अमेठी सीट जीती थी। हालांकि, भाजपा नेता स्मृति ईरानी ने 2019 में सीट सुरक्षित कर ली। 2019 में अमेठी और वायनाड दोनों से चुनाव लड़ने वाले राहुल गांधी ने वायनाड से चुनाव जीता। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के दौरान 20 मई को अमेठी और रायबरेली में मतदान होना है। कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन किया है और राज्य की 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों के वोटों की गिनती 4 जून को शुरू होगी।

पंजाब: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवार, इन नेताओं पर लगाया दांव

भारत में कई हवाई अड्डों को बम से उड़ाने की धमकी, गोवा से यूपी तक मचा हड़कंप

'मुझे पता है, आप दबाव में हैं..', हेमंत सोरेन को नहीं मिली जमानत, तो सुप्रीम कोर्ट से बोले वकील कपिल सिब्बल !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -