तमिलनाडु के तटीय और अंदरूनी जिलों में भारी बारिश के कारण बंद हुए स्कूल
तमिलनाडु के तटीय और अंदरूनी जिलों में भारी बारिश के कारण बंद हुए स्कूल
Share:

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 14 नवंबर को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय क्षेत्रों के साथ-साथ कराईकल के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी का वर्षा पूर्वानुमान

आईएमडी ने दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के गठन के कारण अगले 24 घंटों में व्यापक भारी वर्षा की संभावना का संकेत दिया है।

संभावित साइक्लोजेनेसिस

इस मौसम की घटना से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है, जिसके परिणामस्वरूप संभवतः दक्षिण-पश्चिम बंगाल से दूर बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन जाएगा।

भविष्य के अनुमान

ऐसी संभावना है कि यह कम दबाव वाला क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है और 16 नवंबर के आसपास एक चक्रवाती परिसंचरण में बदल सकता है, जो पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित होगा।

प्रत्याशित प्रभाव

आईएमडी के अनुमानों से पता चलता है कि दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर दबाव में कमी आएगी, जिससे संभावित रूप से 16 नवंबर तक दक्षिण-पश्चिम बंगाल से दूर बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है। इससे दबाव असंतुलन पैदा हो सकता है, जिससे एकाग्रता बढ़ सकती है। सिस्टम एक चक्रवाती परिसंचरण में बदल गया है।

एहतियाती उपाय

लगातार बारिश को देखते हुए, अधिकारियों ने अरियालुर, तंजावुर, विलुप्पुरम, तिरुवन्नामलाई, नागपट्टिनम, तिरुवरुर और कडालूर जिलों के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है। पूर्वानुमान में मंगलवार को चेन्नई समेत कम से कम 15 जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। चूंकि तमिलनाडु भारी बारिश के लिए तैयार है, इसलिए अधिकारी निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय कदम उठा रहे हैं। स्थिति विकसित होने पर आगे के अपडेट के लिए बने रहें।

'भाजपा की सरकार बनी तो फ्री में कराएंगे अयोध्या में रामलला के दर्शन', MP में अमित शाह ने किया बड़ा वादा

घर के 3 चिरागों की एक साथ उठी अर्थी, पूरे इलाके में मचा कोहराम

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में कनाडा को लगाई फटकार, कहा- नफरत फैलाने वाले भाषण और पूजा स्थलों पर हमले करो बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -