इस राज्य में गर्मी की मार, बचाव के लिए जारी हुई एडवाइजरी
इस राज्य में गर्मी की मार, बचाव के लिए जारी हुई एडवाइजरी
Share:

पणजी: इन दिनों गोवा में भीषण गर्मी पड़ रही है। प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्र लू की चपेट में हैं। मौसम विभाग (IMD) ने अगले 7 दिनों के लिए गोवा में हीटवेव जैसी स्थिति होने की आशंका जताई है, जिसके पश्चात् गोवा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने स्थानीय लोगों को गर्मी से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की है। प्रशासन के द्वारा जारी की गई एडवाइजरी के मुताबिक, गोवा में अधिकतम तापमान 33 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है तथा अगले 7 दिनों तक इसके परिवर्तित होने का कोई अनुमान नहीं है, जिसकी वजह से प्रदेश में हीटवेव जैसी स्थिति रहेगी। 

प्रशासन का कहना है कि सामान्य से अधिक तापमान आम जनता के लिए सहनीय हो सकता है, किन्तु बच्चों, बुजुर्ग लोगों एवं बीमार लोगों के लिए यह चिंता का विषय है। एडवाइजरी के अनुसार, लोगों को प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच घर से बाहर निकलते वक़्त एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। इसके अतिरिक्त लोगों को गर्मी से बचने के लिए हल्के रंग के ढीले एवं सूती कपड़े पहनने की सलाह दी गई। वहीं, गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए नियमित अंतराल में पानी पीना चाहिए। यदि आपको सिरदर्द, उल्टी और पसीना आए तो ये हीट स्ट्रोक, हीट रैश या फिर हीट क्रैम्प के लक्षण हो सकते हैं। ऐसा होने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। 

गोवा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि वर्तमान स्थिति को लू नहीं कहा जा सकता क्योंकि हीटवेव तब मानी जाती है, जब अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा या कम हो। इसका मतलब जब अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक हो, तब हीटवेव की स्थिति मानी जाएगी। 

नाबालिग दलित लड़की का बलात्कार, जान से मारने की धमकी, आरोपी हामिद सैय्यद गिरफ्तार

'हमारी जमीन में घुसकर आतंकियों को मार रहा भारत..', पाकिस्तान के आरोप पर अमेरिका बोला- हम बीच में नहीं पड़ेंगे

गारंटियों को पूरा करने के लिए पैसा कहाँ से लाएगी कांग्रेस ? सैम पित्रोदा बोले- मिडिल क्लास पर टैक्स बढ़ा देंगे !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -