शराब घोटाले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, AAP सांसद संजय सिंह ने गिरफ्तारी को दी है चुनौती
शराब घोटाले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, AAP सांसद संजय सिंह ने गिरफ्तारी को दी है चुनौती
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली शराब घोटाला मामले में अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली आम आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह की याचिका पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। यह तब आया है जब दिल्ली उच्च न्यायालय ने 20 अक्टूबर को सिंह की याचिका खारिज कर दी थी, जिसमें कहा गया था कि गिरफ्तारी कानून के अनुसार थी। इस फैसले के खिलाफ सिंह की अपील पर अब सुप्रीम कोर्ट विचार करेगा। 

क्या है शराब घोटाला:-
AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 4 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था। ED के आरोप पत्र में सिंह पर 82 लाख रुपये का दान स्वीकार करने का आरोप है। गिरफ्तारी के बाद से वह न्यायिक हिरासत में हैं। हालाँकि, सिंह ने अपनी गिरफ़्तारी के आधार पर विवाद किया है और अपना मामला अदालतों में प्रस्तुत किया है।

दिल्ली उच्च न्यायालय का निर्णय:-
दिल्ली उच्च न्यायालय ने सिंह की याचिका खारिज करते हुए सभी नागरिकों के लिए कानून की समानता पर जोर दिया, चाहे वे नेता हों या आम व्यक्ति। इसमें कहा गया कि प्रारंभिक चरण में जांच में हस्तक्षेप की कोई आवश्यकता नहीं थी, यह दावा करते हुए कि सिंह की गिरफ्तारी वैध थी। इस फैसले से असंतुष्ट सिंह ने मामले को सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा दिया है।

उत्पाद शुल्क नीति विवाद:-
AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने सरकारी राजस्व को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 17 नवंबर, 2021 को एक नई उत्पाद शुल्क नीति लागू की थी। हालाँकि, इस नीति को जुलाई 2022 में जांच का सामना करना पड़ा, जब दिल्ली के मुख्य सचिव ने एलजी वीके सक्सेना को अनियमितताओं को उजागर करते हुए एक रिपोर्ट सौंपी। रिपोर्ट में तत्कालीन डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया पर शराब कारोबारियों को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया गया था। जैसे ही जांच के आदेश हुए, तो केजरीवाल सरकार ने फ़ौरन यू-टर्न लेते हुए अपनी नीति वापस ले ली। तभी से सवाल उठने लगे थे कि, जब कोई घोटाला नहीं था, तो नीति वापस क्यों ली ?

CBI पूछताछ और ED मामला:-
22 जुलाई, 2022 को LG की CBI जांच की सिफारिश के बाद ED ने CBI की FIR के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया। परिणामस्वरूप, दिल्ली सरकार ने 30 जुलाई, 2022 को पुरानी व्यवस्था पर वापस लौटते हुए नई उत्पाद नीति वापस ले ली।

गिरफ़्तारी और आरोप:-
जांच में बताया गया है कि, AAP के करीबी व्यक्तियों को फायदा पहुंचाने वाले शराब ठेकों को बांटने में गड़बड़ी की गई और उसके बदले में रिश्वत ली गई। प्रारंभ में, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया गया था, और बाद में, संजय सिंह को उनके आवास पर छापेमारी और 4 अक्टूबर, 2023 को 10 घंटे की पूछताछ के बाद ईडी की कार्रवाई का सामना करना पड़ा।

जैसा कि सुप्रीम कोर्ट संजय सिंह की याचिका पर सुनवाई करने की तैयारी कर रहा है, यह मामला दिल्ली शराब घोटाले को लेकर चल रही कानूनी लड़ाई का केंद्र बिंदु बना हुआ है, जिसका असर आम आदमी पार्टी की प्रमुख राजनीतिक हस्तियों पर पड़ रहा है।

कांग्रेस की महिला प्रत्याशी पर हुआ हमला, FB पर लाइव आकर बोली- 'मेरी हत्या होती है तो इसका जिम्मेदार गोपाल...'

MP चुनाव के बाद कांग्रेस ने जारी किया पत्र, उम्मीदवारों से पूछे ये सवाल

विशाखापत्तनम बंदरगाह पर भड़की भीषण आग, 25 नाव जलकर ख़ाक, बचाव में पहुंची भारतीय नौसेना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -