मोतीलाल नेहरू के जन्मदिन पर जानें उनके जीवन के बारें में कुछ बातें
मोतीलाल नेहरू के जन्मदिन पर जानें उनके जीवन के बारें में कुछ बातें
Share:

मोतीलाल नेहरू का जन्म 6 मई 1861 को हुआ था, उनके पिता का नाम गंगाधर नेहरू और उनकी माता का नाम इंद्राणी था। नेहरू परिवार दिल्ली में कई पीढ़ियों से बसा हुआ था, और गंगाधर नेहरू उस शहर में एक कोतवाल थे। 1857 के भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान, गंगाधर अपने परिवार के साथ दिल्ली छोड़कर आगरा चले गए, जहाँ उनके कुछ रिश्तेदार रहते थे। जंहा दिल्ली में नेहरू परिवार के घर में लूटपाट की गई। इस हादसे से उबरने के कुछ समय बाद गंगाधर में अपनी दोनों बेटियों की शादी कश्मीरी ब्राह्मण परिवार में कर दी। मोतीलाल नेहरू का जन्म उनके पीटा की मौत के 3 माह माह हुआ था।

जब मोतीलाल का जन्म हुआ था तब उनके दो बड़े भाई बंसीधर नेहरू और नंदलाल नेहरू की उम्र 19 और 16 वर्ष थी। चूंकि परिवार ने 1857 के उथल-पुथल में अपनी लगभग सभी संपत्ति खो दी थी, जिसके उपरांत ही उनकी माता अमरनाथ जुत्शी चली गई, लेकिन तब तक उनके छोटे बेटे ने किसी भी तरह की कमाई शुरू नहीं की थी। उसे उससे कुछ सहायता मिली थी, लेकिन हाल ही में हुए विद्रोह के बीच दिल्ली के सभी लोगों को बेहद पीड़ा हुई थी। कुछ वर्षों के भीतर, नंदलाल ने खेतड़ी के एक राजा के दरबार में एक क्लर्क की नौकरी कर ली और अपनी माँ और भाई का समर्थन करने लगे।

हम बता दें कि मोतीलाल बड़े भाई नंदलाल ने खेतड़ी के राजा फतेह सिंह का पक्ष प्राप्त किया, जो उनके समान ही आयु के थे और दीवान (मुख्यमंत्री; प्रभावी रूप से प्रबंधक) की पदवी के लिए पहुंच गए।  नंदलाल ने खेतड़ी को आगरा के लिए भेज दिया और पाया कि खेतड़ी में उनके पूर्व कैरियर ने उन्हें मुकदमों के बारे में जानकारी दी।  फिर उन्होंने आगरा में प्रांतीय उच्च न्यायालय में कानून का अभ्यास शुरू किया। जिसके बाद ही मोतीलाल को उनके पत्रिवार के साथ आगे की पढ़ाई करने के लिए इलाहाबाद भेज दिया गया।

 

कोरोना संकट के बीच सीएम ममता का ऐलान- कल से बंद रहेंगी सभी लोकल ट्रेनें

200 रुपए में ऑक्सीजन सिलिंडर भरकर दे रहा ग़ाज़ियाबाद नगर निगम, बस करना होगा ये काम

IPL 2021 रद्द होने से BCCI को होगा 2000 करोड़ का नुकसान !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -