IPL 2021 रद्द होने से BCCI को होगा 2000 करोड़ का नुकसान !
IPL 2021 रद्द होने से BCCI को होगा 2000 करोड़ का नुकसान !
Share:

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के कई खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद मंगलवार को BCCI द्वारा टूर्नामेंट को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है. IPL के स्थगित होने से BCCI को प्रसारण और स्पॉन्सरशिप में 2000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है. BCCI के एक सीनियर अधिकारी ने मीडिया को बताया कि, ''इस सीज़न के बीच में स्थगित होने से हमें 2000 रुपये से 2500 करोड़ रुपये तक का नुकसान उठाना पड़ सकता है, मैं कहूंगा कि 2200 करोड़ की राशि सटीक रहेगी."

गौरतलब है कि टूर्नामेंट में 52 दिन में 60 मुकाबले खेले जाने थे और इसका समापन 30 मई को अहमदाबाद में होना था. हालांकि 24 दिन में 29 मुकाबले ही खेले गए और कोरोना संक्रमण की वजह से टूर्नामेंट स्थगित करना पड़ा. BCCI के लिए सबसे अधिक नुकसान टूर्नामेंट के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए स्टार स्पोर्ट्स से मिलने वाली राशि में होगा. स्टार का पांच वर्ष का कॉन्ट्रैक्ट 16,347 करोड़ रुपये का है जो हर साल 3269.4 करोड़ रुपये के करीब बैठता है. अगर किसी सीजन में 60 खेल जाते हैं, तो प्रति मैच राशि करीब 54.5 करोड़ रुपये होती है. अगर स्टार प्रति मैच का भुगतान करता है, तो 29 मुकाबलों के लिए ये राशि लगभग 1580 करोड़ रुपये होगी, ऐसी स्थिति में बोर्ड को 1690 करोड़ रुपये का घाटा होगा.

इसी प्रकार मोबाइल निर्माता वीवो टूर्नामेंट के टाइटल स्पॉन्सर के रूप में हर सीजन 440 करोड़ रुपये देता है. IPL के स्थगित होने BCCI को आधी से कम राशि मिलने का अनुमान है. इसके साथ ही अनअकेडमी, ड्रीम 11, सी रेड, अपस्टॉक्स और टाटा मोटर्स जैसी कुछ सहायक प्रायोजक कंपनियां भी हैं जिनमें से हर एक कंपनी प्रत्येक सीजन के लिए 120 करोड़ रुपये के लगभग भुगतान करती है .

IPL 2021: 'जीवन में कभी इतना असहाय महसूस नहीं किया...', कोरोना की विस्फोटक स्थिति पर बोले रैना

कोरोना काल में 'संकटमोचक' बनी इंडियन एयरफोर्स, देश के कोने-कोने में लगातार पहुंचा रही ऑक्सीजन

टोक्यो ओलंपिक मशाल रिले ओकिनावा के दक्षिणी द्वीप में किया प्रवेश

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -