भोपाल के इस अस्पताल को हफ्तेभर में बना दिया जाएगा 240 बिस्तरों का कोरोना वार्ड

भोपाल : मध्य प्रदेश की राजधानी में विगत दिनों से कोरोना के मरीज 50 से ऊपर मिल रहे हैं. वहीं स्वास्थ्य विभाग का ये अनुमान है कि जुलाई में कोरोना संक्रमितों की संख्या और बढ़ सकती हैं. इसे ध्यान में रखते हुए हमीदिया अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए बिस्तरों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है. अभी यहां पर 200 मरीजों को भर्ती करने की सुविधा हो गई है. हफ्ते भर के अंदर 240 बिस्तर और बढ़ जाएंगे. हालांकि यह बिस्तर नए अस्पताल भवन में शुरू किए जाएंगे.

वहीं, बड़े तालाब की और बनाए जा रहे हमीदिया अस्पताल के 11 मंजिला नए अस्पताल भवन की 5वीं, 6वीं, 7वीं और 8 वीं मंजिल में कोविड वार्ड की बनाने की तैयारी की जा रही है. इसके अलावा संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत ने पिछले महीने हमीदिया अस्पताल की समीक्षा बैठक के दौरान नए अस्पताल भवन में बिस्तरों के आंकड़े बढ़ाने को कह दिया था. इस भवन में बिजली, पानी समेत सभी जरूरी व्यवस्थाएं की जाएंगी. हालांकि, अभी यहां इनमें से किसी भी मंजिल में ऑक्सीजन पाइप लाइन की व्यवस्था नहीं हो पाई है. विकल्प के तौर पर फिलहाल गैस सिलेंडर से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाने वाली है. इस बारें में हमीदिया अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि यहां पर कम गंभीर मरीजों को रखा जाएगा.

बता दें की हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ. एके श्रीवास्तव ने बताया कि नए अस्पताल भवन में कोरोना वार्ड हफ्ते भर में शुरू किए जाएंगे. फिलहाल हॉस्पिटल में कोरोना मरीजों के लिए 200 बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड बना दिया गया है. वहीं, नए वार्ड शुरू होने के बाद कुल 440 बिस्तर तैयार हो जाएंगे. अगर इसके बाद भी किसी चीज की  जरूरत पड़ती है तो यहां टीबी अस्पताल में कोरोना मरीजों को एडमिट किया जाएगा. यहां पर 100 बिस्तर तैयार किए गए है. इसके अलावा वेंटिलेटर, ऑक्सीजन व अन्य व्यवस्थाएं करना होगी. मालूम हो की हमीदिया हॉस्पिटल में मौजूदा 200 बिस्तर में 100 से 120 मरीज भर्ती रहते हैं.

मध्य प्रदेश में कोरोना का कहर है जारी, एक दिन में मिले 326 नए संक्रमित

जबलपुर में 502 कोरोना संदिग्ध आए सामने, इतने लोगों की गई स्क्रीनिंग

कोरोना अभियान के दौरान सहायक अधीक्षक ही हो गए संक्रमित, दफ्तर हुआ सील

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -