हज, मुस्लिम महिलाएं और मेहरम..! मन की बात में क्या बोले पीएम मोदी ?
हज, मुस्लिम महिलाएं और मेहरम..! मन की बात में क्या बोले पीएम मोदी ?
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी रविवार (30 जुलाई) को कहा कि इस साल 4,000 से अधिक मुस्लिम महिलाओं का बिना 'मेहरम' (पुरुष साथी) के हज करना एक 'बहुत बड़ा परिवर्तन' है और कहा कि किए गए बदलावों से अधिक से अधिक लोगों को वार्षिक तीर्थयात्रा पर जाने का मौका मिल रहा है। पिछले कुछ वर्षों में उनकी सरकार हज नीति में, इस साल 4,000 से अधिक भारतीय महिलाओं ने बिना 'मेहरम' के हज किया, जो 2018 में सुधार के बाद से सबसे सुखद परिणाम है, जिसने तीर्थयात्रा पर महिलाओं के साथ एक पुरुष साथी की अनिवार्यता को खत्म कर दिया।

अपने मासिक मन की बात रेडियो प्रसारण में, पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें इस बार उन मुस्लिम महिलाओं से बड़ी संख्या में पत्र मिले हैं जो हाल ही में हज यात्रा से लौटी हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, "उनकी यह यात्रा कई मायनों में बहुत खास है। ये वे महिलाएं हैं जिन्होंने बिना किसी पुरुष साथी या मेहरम के हज किया और यह संख्या 50 या 100 नहीं, बल्कि 4,000 से अधिक है - यह एक बहुत बड़ा परिवर्तन है।" मोदी ने कहा, पहले मुस्लिम महिलाओं को 'मेहरम' के बिना हज करने की अनुमति नहीं थी।

उन्होंने कहा, ''मन की बात के माध्यम से मैं सऊदी अरब सरकार का भी हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।'' प्रधान मंत्री ने कहा कि बिना 'मेहरम' के हज पर जाने वाली महिलाओं के लिए विशेष रूप से महिला समन्वयक नियुक्त की गईं, पिछले कुछ वर्षों में हज नीति में किए गए बदलावों की काफी सराहना की जा रही है। "हमारी मुस्लिम माताओं और बहनों ने मुझे इस बारे में बहुत कुछ लिखा है। अब, अधिक से अधिक लोगों को 'हज' पर जाने का मौका मिल रहा है। यह आशीर्वाद उन लोगों ने दिया है जो हज यात्रा से लौटे हैं, विशेषकर हमारी माताओं और मोदी ने कहा, ''बहनों का अपने पत्रों के माध्यम से आना अपने आप में बहुत प्रेरणादायक है।''

बता दें कि, प्रधानमंत्री की टिप्पणी भाजपा के इस दावे के बीच आई है कि मोदी सरकार ने मुस्लिम महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कई कदम उठाए हैं, जिसमें तीन तलाक पर प्रतिबंध लगाने वाला कानून लाना भी शामिल है। इस वर्ष के लिए भारत को 1,75,025 हज यात्रियों का कोटा आवंटित किया गया था। बता दें कि, वार्षिक हज यात्रा जून के अंत में हुई है।

'उसकी सेना की नौकरी छुड़वा दूंगा, मेरा बेटा लौटा दो..', जावेद के पिता की अपील, जवान को किडनैप कर ले गए आतंकी !

दुनिया में बजेगा 'इंडियन फूटवेयर' का डंका, उद्योग मंत्री पियूष गोयल ने बताया प्लान

बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने तेलंगाना जाएगी केंद्र की टीम, IMD ने जताई है भारी बारिश की आशंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -