H3N2 वायरस ने बढ़ाया 'खतरा', चारधाम यात्रा से पहले जारी हुई गाइडलाइन
H3N2 वायरस ने बढ़ाया 'खतरा', चारधाम यात्रा से पहले जारी हुई गाइडलाइन
Share:

केदारनाथ: चारधाम की यात्रा आरम्भ होने से पहले इन्फ्लुएंजा-A के सब वैरिएंट H3N2 को लेकर राज्य सरकार अलर्ट है। इसे लेकर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बयान जारी किया है। इसमें बताया गया है कि इन्फ्लुएंजा-ए के सब वैरिएंट H3N2 का खतरा निरंतर बढ़ रहा है। इसलिए इसकी रोकथाम के लिए आवश्यक है कि सभी लोग मास्क लगाएं और तथा सैनेटाइजर का इस्तेमाल करते हुए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का भी पालन करें।

राज्य की जनता के साथ-साथ सतपाल महाराज ने उत्तराखण्ड आने वाले पर्यटकों से अनुरोध किया है कि इन्फ्लुएंजा-ए के सब वैरिएंट का खतरा बढ़ रहा है। ऐसे में आवश्यक है कि सभी लोग गाइडलाइन का पालन करें तथा मास्क लगाएं। उन्होंने कहा कि केदारनाथ और बद्रीनाथ यात्रा के लिए 267434 यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। पर्यटन मंत्री ने कहा कि बीते वर्षों की तुलना में इस वर्ष चारधाम यात्रा पर बड़े आँकड़े में भक्तों के आने की संभावना है। इसलिए इन्फ्लूएंजा-ए के सब वैरिएंट एच3एन2 का खतरा भी कई गुना बढ़ गया है। इसे देखते हुए ऐहतियाती कदम उठाने की आवश्यकता है। 

सतपाल महाराज ने बताया कि 18 फरवरी 2023 से प्रारंभ हुए चारधाम यात्रियों के पंजीकरण के तहत केदारनाथ के लिए 147240 और बद्रीनाथ के लिए 120194 यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। अभी तक केदारनाथ एवं बद्रीनाथ के लिए कुल 267434 यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। पर्यटन मंत्री ने बताया कि चार धामयात्रा इंतजामों को देखते हुए पर्यटन विभाग पूरी मुस्तैदी के साथ अपने कार्य में लगा है। गढ़वाल मंडल विकास निगम गेस्ट हाउसों के लिए 16 फरवरी 2023 से आरम्भ हुई बुकिंग के तहत अभी तक 43360478 की धनराशि की बुकिंग हो चुकी है।

दिल्ली में महिला जज के साथ हुई सरेआम लूट, बैग छीनकर दिया धक्का

भोपाल गैस त्रासदी: पीड़ितों को नहीं मिली राहत ! SC ने कहा- पहले आना था, 30 साल बाद क्यों आए ?

UNSC में भारत को मिले स्थायी सीट, अमेरिका-फ्रांस के बाद अब ब्रिटेन ने किया समर्थन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -