UNSC में भारत को मिले स्थायी सीट, अमेरिका-फ्रांस के बाद अब ब्रिटेन ने किया समर्थन
UNSC में भारत को मिले स्थायी सीट, अमेरिका-फ्रांस के बाद अब ब्रिटेन ने किया समर्थन
Share:

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की स्थायी सदस्यता के लिए भारत को बड़ा समर्थन मिला है। ब्रिटिश की ऋषि सुनक सरकार ने भारत को सुरक्षा परिषद की स्थायी सीट दिए जाने की वकालत की है और अपने समर्थन की घोषणा की है। सोमवार (13 मार्च) को ब्रिटेन की संसद में पेश डिफेंस और फॉरेन पॉलिसी रिव्यू में यह बात कही गई है। ब्रिटिश सरकार का कहना है कि हम चाहते हैं कि सुरक्षा परिषद में सुधार किया जाए और भारत को स्थायी सदस्यता दी जाए। 

ऋषि सुनक सरकार ने कहा कि हम मानते हैं कि इंडो-पैसेफिक क्षेत्र हमारी विदेश नीति का महत्वपूर्ण स्तंभ है। इसके साथ ही ब्रिटिश सरकार ने भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट किए जाने पर भी प्रतिबद्धता जाहिर की है। ब्रिटेन ने कहा कि हम चाहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय संबंधों में सुधार आए। इसके लिए यह आवश्यक होगा कि सुरक्षा परिषद की व्यवस्था में भी परिवर्तन किया जाए। ब्रिटिश संसद में पेश रिव्यू में कहा गया है कि, 'हम सुरक्षा परिषद में ब्राजील, भारत, जापान और जर्मनी का स्वागत करते हैं।' 

बता दें कि इससे पहले अमेरिका और फ्रांस कई दफा भारत को सुरक्षा परिषद में शामिल किए जाने की मांग कर चुके हैं। अब ब्रिटेन ने भी खुलकर भारत का समर्थन किया है। इस प्रकार सुरक्षा परिषद के 5 स्थायी सदस्यों में से 3 सदस्य भारत के समर्थन में आ गए हैं। वैश्विक कूटनीति के लिहाज से यह भारत के लिए बड़ी कामयाबी है।

स्टीफन हॉकिंग ने दी थी बड़ी चेतावनी, कहा था- आग का गोला बन जाएगी धरती

भारतीय योगी से तंत्र-मंत्र के जरिए अपना उपचार करवा रहे महारानी एलिजाबेथ के पुत्र, शाही परिवार में विवाद क्यों ?

शादी कर सकेंगे और शारीरिक संबंध बना सकेंगे पादरी ! पोप फ्रांसिस बोले- 1000 साल पुराने नियमों की समीक्षा करेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -