सरकार ने ओडिशा में 650 करोड़ रुपये की कैंसर केयर सुविधा को दी मंज़ूरी
सरकार ने ओडिशा में 650 करोड़ रुपये की कैंसर केयर सुविधा को दी मंज़ूरी
Share:

भुवनेश्वर: केंद्र सरकार टाटा ट्रस्ट के सहयोग से जटनी में राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (एनआईएसईआर) के परिसर में एक अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल और ऑन्कोलॉजी उपचार के लिए एक कौशल विकास केंद्र का निर्माण करेगी।

केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह और टाटा मेमोरियल सेंटर के वरिष्ठ प्रशासकों के साथ बैठक के बाद यह घोषणा की। भुवनेश्वर से सांसद अपराजिता सारंगी ने भी बैठक में भाग लिया। 

650 करोड़ की लागत से बनेगा अस्पताल केंद्र परियोजना के लिए 400 करोड़ रुपये का निवेश करेगा, जिसमें टाटा ट्रस्ट शेष 250 करोड़ रुपये खर्च करेगा। प्रधान ने मंगलवार को कहा, "प्रधानमंत्री @narendramodi की दृष्टि के अनुरूप, @niser अधिकारी में कैंसर देखभाल अस्पताल और कौशल विकास केंद्र उपचार सुविधाओं को मजबूत करेगा, दक्षताओं को बढ़ाएगा, और ऑन्कोलॉजी के क्षेत्र में उभरती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान शुरू करेगा।

जबकि एनआईएसईआर ने पहले ही कैंसर अस्पताल के लिए अपने परिसर में 17 एकड़ भूमि नामित की है, प्रधान ने कहा कि कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय अतिरिक्त 10 एकड़ जमीन दान करेगा। अस्पताल और संबंधित बुनियादी ढांचे का निर्माण टाटा ट्रस्ट द्वारा किया जाएगा।

निर्माण के बाद, जिसमें 3 साल लगने की उम्मीद है, अस्पताल को केंद्र सरकार को सौंप दिया जाएगा। प्रधान ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय मेडिकल स्टाफ के कौशल और क्षमता निर्माण के उद्देश्य से प्रस्तावित अस्पताल में एक कौशल प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करेगा। 

शाहरुख पर 5 लोगों ने किया हमला, जानिए पूरा मामला

शारीरिक संबंध बनाने से फैलता है Monkeypox ? WHO ने घोषित की वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी

नूंह की 'रोहिंग्या बस्ती' में पुलिस की रेड, बिना नंबर वाले 361 वाहन जब्त, यहीं हुई थी DSP की हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -