शारीरिक संबंध बनाने से फैलता है Monkeypox ? WHO ने घोषित की वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी
शारीरिक संबंध बनाने से फैलता है Monkeypox ? WHO ने घोषित की वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज यानी बुधवार (27 जुलाई 2022) को मंकीपॉक्स (Monkeypox) का एक और मरीज मिला। मरीज को लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल (LNJP) में एडमिट कराया गया है। इसी अस्पताल में मंकीपॉक्स का एक अन्य मरीज भी एडमिट है। बता दें कि, इससे पहले केरल में इस वायरस से संक्रमित मरीज मिले थे। वहीं, तेलंगाना में एक संदिग्ध मरीज का उपचार चल रहा है। बता दें कि अभी तक देश में मंकीपॉक्स के कुल 5 केस दर्ज किए जा चुके हैं। 

इसी बीच यह चर्चाएं भी चल रहीं हैं कि क्या यह बीमारी शारीरिक संबंध बनाने यानी सेक्स करने से भी फैलती है ? ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने इस पर जानकारी दी है। WHO चीफ ने कहा है कि यह बीमारी सिर्फ पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में ही पाई गई है, खासकर उन पुरुषों में जिनके कई यौन साथी रहे हैं। उन्होंने कहा कि, 'इसलिए यह जरूरी है कि सभी देश, ऐसे पुरुषों के समुदायों के साथ मिलकर काम करें, जो पुरुषों के साथ शारीरिक संबंध रखते हैं।' उन्होंने इसके लिए प्रभावी जानकारी और सेवाओं को वितरित करते रहने की और ऐसे उपायों को अपनाने की सलाह दी है, जो प्रभावित समुदायों के स्वास्थ्य, मानवाधिकारों और गरिमा की रक्षा करते हैं।

बता दें कि डॉ. टेड्रोस ने 'मंकीपॉक्स' को एक वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल यानी ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है। इससे पहले WHO ने दावा किया था कि ये यौन संबंधों के माध्यम से भी फैल सकता है। इसमें कहा गया कि जब कोई स्वस्थ व्यक्ति, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है, इस रोग के बढ़ने की आशंका अधिक हो जाती है। वायरस त्वचा, रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट या आँख, नाक और मुँह के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है। जबकि इंसान-से-इंसान में ये आमतौर पर रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट्स के जरिए ही फैलता है।

WHO ने यह भी बताया था कि बीते दिनों यूरोप में हुई दो रेव पार्टी में सेक्सुअल एक्टीविटीज की वजह से मंकीपॉक्स तेजी से फैला था। WHO के इमरजेंसी डिमार्टमेंट के प्रमुख रहे डॉ डेविड हेमन ने कहा कि यौन संबंधों के कारण ही यह बीमारी फैली है। जर्मनी में भी मंकीपॉक्स के बढ़ने की वजह पार्टी को माना गया, जहाँ, सेक्सुअल एक्टीविटीज हुई थी।

यूपी में आसमान से बरसी मौत, 2 दिनों में 18 लोगों ने गंवाई जान

सरकार ने अरुणाचल प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शुरू की यह योजना

जोधपुर: मूसलाधार बारिश से भरभराकर गिरा मकान, 1 की मौत, 4 मलबे में दबे

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -