अब लोगों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन चुनने की सुविधा, सरकार ने कोविन पोर्टल में किए बदलाव
अब लोगों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन चुनने की सुविधा, सरकार ने कोविन पोर्टल में किए बदलाव
Share:

नई दिल्ली: भारत में कोरोना टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण किया जा रहा है. लेकिन पंजीकरण के दौरान कुछ खामियां आ रही हैं, इन समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार ने कोविन पोर्टल पर कुछ संशोधन किया है. बता दें कि जिन लोगों ने टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट लिया था, किन्तु किसी कारणवश वे वैक्सीन लगवाने नहीं जा पाए थे, उन्हें भी टीका लगने का मैसेज मिलने लगा था. इसी समस्या को दूर करने के लिए कोविन ऐप में बदलाव किए गए हैं. 

अब यदि आप कोविन पोर्टल पर टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराते हैं, तो आपको चार अंकों का एक पासवर्ड या ओटीपी मिलेगा. इस ओटीपी को आपको सुरक्षित रखना पड़ेगा, तभी निर्धारित तारीख को आपको वैक्सीन लग सकेगी. यदि आप इस पंजीकरण का प्रिंट आउट लेते हैं तो इसमें OTP लिखा होगा. बड़ी बात यह है कि वैक्सीन देने वाले स्टाफ को इस ओटोपी की जानकारी नहीं होगी. टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगाने वाले व्यक्ति से ये कोड पूछा जाएगा.

आपके द्वारा बताए गए कोड को टीकाकरण केंद्रों का स्टाफ कोविन पोर्टल पर डालेगा, ताकि इस बात की पुष्टि हो जाए कि टीकाकरण पूरा हो चुका है. लोगों की सुविधा के लिए कोविन ऐप पर और भी परिवर्तन किए गए हैं. अब आप जैसे ही मेन डेशबोर्ड पर अपने पंजीकरण के लिए अपने इलाके का पिन कोड या जिले का नाम डालेंगे तो आपके सामने 6 नए विकल्प खुलेंगे. इन विकल्पों में आप अपनी सहूलियत और सुविधा के मुताबिक चुनाव कर सकते हैं. अब आपके पास वैक्सीन का ब्रांड, मुफ्त या शुल्क के सहित चुनने की सुविधा है. 

मई महीने में सात दिन बंद रहेगी बैंकिंग सुविधा

अप्रैल में आर्थिक गतिविधियों में कमी बीते वर्ष से भी बदतर है इस बार के हालात

लोग मर रहे हैं और स्वास्थ्य मंत्री बंगाल में धरना दे रहे हैं: शिवसेना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -