मई महीने में सात दिन बंद रहेगी बैंकिंग सुविधा
मई महीने में सात दिन बंद रहेगी बैंकिंग सुविधा
Share:

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) हॉलिडे कैलेंडर सूची के अनुसार, देश भर के कई सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों का परिचालन मई में 12 दिनों के लिए बंद रहेगा। इनमें दूसरे और चौथे शनिवार भी शामिल हैं क्योंकि बैंक इन दिनों बंद रहते हैं। आरबीआई ने छुट्टियों को तीन ब्रैकेट के तहत रखा है- परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत अवकाश; परक्राम्य लिखत अधिनियम और वास्तविक समय सकल निपटान अवकाश के तहत छुट्टी; और बैंकों का खाता बंद करना।

मई महीने के लिए, RBI अवकाश सूची छह छुट्टियों को इंगित करती है, लेकिन इनमें से कुछ शहर और राज्य केंद्रित हैं। इसके अलावा बैंक दूसरे और चौथे शनिवार (जो 8 और 22 मई को हैं) और रविवार को कार्य नहीं करते हैं। आज (10 मई 2021) को जम्मू और श्रीनगर में शब-ए-क़द्र के लिए बैंक अवकाश मनाया जा रहा है। यह चौथे शनिवार (22 मई) और शेष 3 रविवारों के अलावा है जो इस महीने होंगे। 

अब मई महीने में आने वाले दिनों के लिए जिसके लिए बैंकिंग परिचालन ग्राहकों के लिए उपलब्ध नहीं होगा, 3 घोषित छुट्टियां हैं जो कुछ राज्यों में, कुछ को छोड़कर अधिकांश भारतीय राज्यों में मनाई जाएंगी। रमज़ान-ईद (ईद-उल-फ़ित्र) (शाल -1) - 13 मई। भगवान श्री परशुराम जयंती / रमजान-ईद (ईद-यूआई-फ़ितरा) / बसवा जयंती / अक्षय तृतीया - 14 मई, और बुद्ध पूर्णिमा- 26 मई को है।

विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की शर्मनाक हार पर सोनिया गांधी ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात

कोरोना की मार से ध्वस्त हुई स्वास्थ्य व्यवस्था, अब सेना के रिटायर्ड डॉक्टर संभालेंगे मोर्चा

क्या इस बार कांग्रेस को मिलेगा गैर-गांधी अध्यक्ष ? 23 जून को होगा चुनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -