आमजन को सरकार का बड़ा तोहफा, अब 3 सालों तक फ्री मिलेगा LPG कनेक्शन
आमजन को सरकार का बड़ा तोहफा, अब 3 सालों तक फ्री मिलेगा LPG कनेक्शन
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में बड़ी घोषणा की गई है। तत्पश्चात, आम लोगों को बहुत राहत होने वाली है। इस फैसले को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बोलते हैं कि सरकार के द्वारा दो फैसले लिए गए हैं जिसमें पहला फैसला आने वाले 3 वर्षों तक 75 लाख ज्यादा LPG कनेक्शन फ्री में दिए जाएंगे। इसके तहत उज्जवला योजना का विस्तार हो जाएगा। उन्होंने ये भी बताया कि दूसरा फैसला ये हैं कि 7 हजार 210 रुपये की ई-कोर्ट मोड परियोजना चरण 3 को अनुमति दे दी गई है। इसका लक्ष्य ऑनलाइन तथा पेपरलेस अदालतों की स्थापना करना है। तत्पश्चात, जुडीशियल सिस्टम अधिक पारदर्शी हो जाएगा।

अनुराग ठाकुर पेपर लेस मुहिम का जिक्र करते हुए कहते हैं कि अदालतें, ई-फाइलिंग और ई-भुगतान को सार्वभौमिक बनाया जाएगा। डेटा स्टोर करने के लिए क्लाउड स्टोरेज बनाया जाएगा। सभी अदालतों एवं परिसरों में 4400 ई-सेवा केंद्र लगाए जाएंगे। आपको बता दें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को आगे ले जाते हुए सरकार ने महिलाओं को 75 लाख नए LPG कनेक्शन देने के लिए सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों को 1650 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को इस बुधवार को अनुमति दे दी है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवाई में इन आवश्यक फैसलों पर मुहर लगाई है तथा लोगों को खबर दी है।

तत्पश्चात, अनुराग ठाकुर कहते हैं कि उज्जवला योजना के तहत 75 लाख नए रसोई गैस कनेक्शन देने की मंजूरी जताई है। इसके साथ ही इस योजना के तहत फायदा उठा रहे लोगों का आंकड़ा बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगा। इस पर कुल 1650 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्चा आ जाएगा। जो कि सरकार को उठाना पड़ेगा। वहीं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का आरम्भ केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2016 में किया गया था। इस योजना के तहत सभी परिवार की महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जाता है।

'सर्वे में मिले हिन्दू धर्म से जुड़े सबूतों को जमा करो..', ज्ञानवापी मामले में ASI को कोर्ट का आदेश

क्या आपने भी नहीं बनवाया है जन्म प्रमाणपत्र ? तो जल्द ही बनवा लें, 1 अक्टूबर से देशभर में होने जा रहा बड़ा बदलाव

'कांग्रेस सरकार ने पाकिस्तान को बेच दिया था 'PoK', हम भारत में मिलना चाहते हैं..', पीओके में फिर उठी मांग, सड़कों पर लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -