किसानों को सरकार की बड़ी सौगात, किया ये बड़ा ऐलान
किसानों को सरकार की बड़ी सौगात, किया ये बड़ा ऐलान
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में खाद्यान्न खरीद और वितरण व्यवस्था की समीक्षा के पश्चात् आदेश दिया है कि जब तक एक भी किसान का धान बाकी है, खरीद रोकी न जाए। समीक्षा बैठक में पाया गया कि राज्य में इस सत्र में अब तक 4,21,557 किसानों से 28.17 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद कर 5253 करोड़ से ज्यादा का भुगतान किया जा चुका है। वर्तमान में राज्य  में 5204 क्रय केंद्र संचालित हैं, जिन पर तकरीबन 01 लाख मीट्रिक टन से अधिक दैनिक धान की खरीद हो रही है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अन्नदाता किसानों के हित में हमने तय किया है कि जब तक एक भी किसान का धान क्रय शेष रहेगा, क्रय केंद्र चलते रहेंगे। किसी भी दशा में खरीद के 48 घंटे में कृषक को भुगतान होना सुनिश्चित कराने का भी आदेश उन्‍होंने दिया है। 

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह सन्तोषजनक है कि क्रय लक्ष्य के सापेक्ष आवश्यक 1.88 लाख गांठ बोरे की जगह 2.06 लाख गांठ बोरे उपलब्ध हैं। बोरे की कमी कहीं न हो, यह सुनिश्चित कराया जाए। धान क्रय केंद्रों पर किसानों की सुविधा-आवश्यकताओं का पूरा ध्यान रखा जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में हर पात्र परिवार को राशन सरलता से और पूरी पारदर्शिता के साथ उपलब्ध हो, इस दिशा में की गई कोशिशों के अच्छे नतीजे मिले हैं। राज्य सरकार ने ई-पॉस मशीन के साथ सही वजन सुनिश्चित करने हेतु इलेक्ट्रानिक वेईंग स्केल को सम्मिलित किया है। उन्‍होंने अफसरों को निर्देश दिया कि इसे तत्काल प्रभावी रूप से लागू कराएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-पॉश मशीन में बायोमेट्रिक सत्यापन करने के पश्चात् तत्काल राशन वितरित कर दिया जाना चाहिए। इस बारे में लाभार्थियों को भी जागरूक करें। अगर कहीं कोटेदार या अन्य किसी कर्मचारी द्वारा गड़बड़ी की जाती है तो ऐसे लोगों के खिलाफ़ कठोर कार्रवाई की जाए। 

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रत्येक जिले में 75 दुकानों को अन्नपूर्णा भवन (मॉडल उचित दर दुकान) तैयार किया जाना है। इस तरह राज्य के सभी जिलों में निर्माण के लिए कुल 5,654 अन्नपूर्णा भवन होंगे। यह संतोषप्रद है कि अब तक 3,472 मॉडल उचित दर दुकानों पर निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है तथा 527 मॉडल उचित दर दुकानों का निर्माण पूरा हो गया है। बाकी काम को जल्‍द पूरा कराने का आदेश उन्‍होंने दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंगल स्टेज डोर स्टेप डिलीवरी को और बेहतर करते हुए सरकार ने गोदाम से सीधे कोटेदार तक राशन पहुंचाने का इंतजाम किया है। इसे सुचारू रूप से जारी रखा जाए। राज्य के सभी विकास खंडों के लिए दुकानों की भौगोलिक स्थिति के मुताबिक रुट-चार्ट तैयार किया जाएं तथा छोटे तथा बड़े वाहनों की वास्तविक आवश्यकता का आंकलन कर आवश्यक इंतजाम कराएं। वाहनों में GPS सिस्टम के नए अनुबंध को सिंगल स्टेज डिलीवरी के अनुरूप बनाया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर श्रीअन्न (मोटे अनाज) की खरीद के अभिनव प्रयास से बड़े आंकड़े में किसान लाभान्वित हुए हैं। इस वर्ष अब तक 55 हजार से ज्यादा किसानों से 2.92 लाख मीट्रिक टन बाजरा खरीद कर 646 करोड़ से ज्यादा का भुगतान किया गया है। इसी तरह, 891 किसानों से 4,382 मीट्रिक टन मक्का, 2344 किसानों से 11462 मीट्रिक टन ज्वार की खरीद कर MSP के अनुरूप भुगतान किया गया है। श्रीअन्न उत्पादन के प्रति किसानों में उत्साह है, आने वाले सालों में इसके और अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे।

घने कोहरे की वजह से प्रभवित हुई दिल्ली की एयरलाइन सेवाएं कई ट्रैन भी हुई लेट

जिस प्रोजेक्ट पर शिवराज सरकार ने खर्च किए थे 360 करोड़ रुपये, अब CM मोहन यादव ने कर दिया उसे बंद

MP में शिक्षक का अमानवीय कारनामा! इंग्लिश नहीं पढ़ पाई तो उखाड़ दिए बच्ची के बाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -