ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए आई अच्छी खबर, सुनकर खिल जाएगा आपका चेहरा
ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए आई अच्छी खबर, सुनकर खिल जाएगा आपका चेहरा
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी में रेलवे द्वारा बंद ट्रेनों का परिचालन आहिस्ता-आहिस्ता कर फिर आरम्भ किया जा रहा है। भारतीय रेलवे ने यात्री एवं मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को फिर से चलाने के बारे में आदेश जारी किया है। रेलवे ने लगभग 500 बंद यात्री ट्रेनें फिर से आरम्भ करने के आदेश दिए हैं। साथ ही लगभग 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी जल्दी ही पटरी पर दौड़ने लगेंगी।

कोरोना काल से पहले रेलवे ट्रैक पर लगभग 2800 यात्री ट्रेनें चलती थीं, अभी 2300 यात्री ट्रेनें चल रही हैं। इसके अतिरिक्त अभी 1770 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं। एक सप्ताह में 1900 से अधिक मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलने लगेंगी। सभी बंद पड़ी ट्रेनों का परिचालन एक सप्ताह के अंदर आरम्भ किया जाएगा। 

वही रेलवे के इस आदेश से लोकल यात्रियों को बड़ी राहत प्राप्त होगी। बता दें, वर्ष 2020 में कोरोना के चलते देशभर में लॉकडाउन लगा दिया गया था। तत्पश्चात, सभी ट्रेनों को बंद कर दिया गया था। मगर अब रेलवे बंद की गई ट्रेनों का परिचालन आहिस्ता-आहिस्ता फिर से आरम्भ कर रहा है। कोरोना के बाद आवश्यकता एवं मांग को देखते हुए फेज वाइज ट्रेनों का आरम्भ किया गया। उत्तर रेलवे ने 90 अनरिजर्व्ड मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है। ये ट्रेनें एक अगस्त से 10 अगस्त के बीच आरम्भ की जाएंगी। गौरतलब है कि कोरोना के दौरान कई ट्रेनें बंद की गई थीं। साथ में यात्रियों के भीड़ को कम करने के लिए साधारण यात्री ट्रेनों में भी मेल एक्सप्रेस का किराया वसूला जा रहा था। नए आदेश में यात्रियों से पुराने यात्री साधारण कैटेगरी का ही किराया लेने का आदेश है। 

PM मोदी ने लॉन्च किया देश का पहला गोल्ड एक्सचेंज, जानिए कैसे काम करेगा IIBX ?

'अग्निवीर' बनने के लिए फ्री कोचिंग देगा ये राज्य, बच्चों को सिखाएंगे सेना के पूर्व अधिकारी

विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार हो रही गिरावट, सरकार चिंतित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -