'अग्निवीर' बनने के लिए फ्री कोचिंग देगा ये राज्य, बच्चों को सिखाएंगे सेना के पूर्व अधिकारी
'अग्निवीर' बनने के लिए फ्री कोचिंग देगा ये राज्य, बच्चों को सिखाएंगे सेना के पूर्व अधिकारी
Share:

चंडीगढ़: भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना में 'अग्निवीर' बनकर देश सेवा करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने अग्निवीर की तैयारी के लिए बड़ी घोषणा की है। राज्य सरकार उन युवाओं को मुफ्त कोचिंग का प्रबंध करेगी, जो केंद्र की नई रक्षा भर्ती योजना के तहत 'अग्निवीर' के तौर पर सेवा करना चाहते हैं। हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने इसकी जानकारी दी है। इससे  गरीब परिवारों के युवाओं को अग्निवीर बनने के लिए मुफ्त कोचिंग का लाभ मिलेगा।

 

सीएम खट्टर ने कहा है कि छात्रों को 11वीं कक्षा में प्रवेश के वक़्त इसका विकल्प चुनना होगा। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'हमारी सरकार ने #AgnipathScheme के तहत अग्निवीर बनने का सपना देख रहे गरीब परिवारों के युवाओं को फ्री कोचिंग देने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत विद्यार्थी से 11वीं के दाखिले के समय ही इस संबंध में पूछा जाएगा।' बता दें कि, फिलहाल अग्निवीर फ्री कोचिंग प्रोग्राम हरियाणा के 200 स्कूलों में आरंभ किया जाएगा। जहां 50-50 स्टूडेंट्स का बैच बनाया जाएगा और उन्हें कोचिंग प्रदान की जाएगी। 

रिपोर्ट के मुताबिक, युवाओं की फिजिकल फिटनेस ट्रेनिंग देने के लिए जिला सैनिक बोर्ड और इच्छुक भूतपूर्व सैनिकों को प्राथमिकता दी जाएगी। वहीं, एकेडमिक कोर्स के लिए स्कूली शिक्षकों की सेवाएं ली जाएंगी। शुरू में ट्रेनिंग प्रोग्राम वीकेंड यानी सप्ताह के अंतिम दिन चलेगा, जबकि बाद में गर्मी की छुट्टियों के दौरान एक माह के लिए आयोजित किया जाएगा। सीएम कट्टर ने ट्वीट कर बताया है कि, 'फिजिकल ट्रेनिंग हेतु ट्रेनिंग संस्थान व भर्ती कार्यालयों और जिला सैनिक बोर्ड में कार्यरत रहे व्यक्तियों व भूतपूर्व सैनिकों को वरीयता मिलेगी एवं शैक्षणिक भाग की तैयारी स्कूल के अध्यापक करवाएंगे।'

चुनाव में मिली हार तो जमकर नाचने लगे कांग्रेस नेता, वजह कर देगी हैरान

'कमज़ोर से कमज़ोर व्यक्ति को भी न्याय मिलना जरुरी..', जजों और वकीलों को PM मोदी की सलाह

इस नेता को मिली उत्तराखंड भाजपा की कमान, मदन कौशिक हटाए गए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -