PM मोदी ने लॉन्च किया देश का पहला गोल्ड एक्सचेंज, जानिए कैसे काम करेगा IIBX ?
PM मोदी ने लॉन्च किया देश का पहला गोल्ड एक्सचेंज, जानिए कैसे काम करेगा IIBX ?
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (30 जुलाई) को सूरत में देश के पहले इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (International Bullion Exchange – IIBX) का शुभारंभ किया। यह देश का प्रथम इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज है, जो गुजरात के GIFT सिटी यानी गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी में स्थित है। पीएम मोदी ने इस अवसर पर गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी में एक एग्जीबिशन का भी मुआयना किया।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि विगत आठ वर्षों में देश ने आर्थिक समावेशन (financial inclusion) की एक नई लहर देखी है। यहां तक कि गरीब से गरीब व्यक्ति भी औपचारिक आर्थिक संस्थानों में शामिल हो रहे हैं। आज, जब एक बड़ी आबादी फाइनेंस से जुड़ चुकी है, यह वक़्त की मांग है कि सरकारी संगठन और निजी खिलाड़ी एक साथ आगे बढ़ें। गांधीनगर के इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) कई प्रकार के प्रोडक्ट्स पोर्टफोलियो और टेक्नोलॉजी सर्विसेज ऑफर करता है। इसकी विशेषता यह है कि इसकी लागत देश के दूसरे एक्सचेंजों और विदेश के एक्सचेंजों के मुकाबले बहुत कम है। बुलियन एक्सचेंज में कारोबारी सोने और चांदी के डेरिवेटिव्स में काम कर सकते हैं।

शुरु में IIBX में T+0 सेटलमेंट के साथ 995 प्यूरिटी के एक किलोग्राम और 999 प्यूरिटी के 100 ग्राम गोल्ड में कारोबार होने का अनुमान जताया जा रहा है। इस एक्सचेंज में सारे कॉन्ट्रैक्ट डॉलर में लिस्टेड हैं और उनका सेटलमेंट भी डॉलर में ही होगा। बता दें कि बुलियन का मतलब फिजिकल गोल्ड और सिल्वर से है, जिसे लोग कॉइन, बार आदि के तौर पर अपने पास रखते हैं। कई दफा बुलियन को लीगल टेंडर भी माना जाता है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के रिजर्व में भी बुलियन शामिल होता है। इंस्टीट्यूशनल निवेशक भी इसे अपने पास रखते हैं।

बता दें कि सरकार ने गत वर्ष अगस्त में बुलियन स्पॉट डिलीवरी कॉन्ट्रैक्ट और बुलियन डिलीवरी रिसीट (BDR) को अधिसूचित किया था। IIBX का रेगुलेटर इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर्स अथॉरिटी (IFSCA) है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2020-21 में IIBX की स्थापना की घोषणा की थी।

विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार हो रही गिरावट, सरकार चिंतित

'पैगम्बर' के नाम पर PFI ने काट दिया था हाथ, अब प्रोफेसर ने बाएं हाथ से आत्मकथा लिख जीता पुरस्कार

चलते-चलते अचानक बैक गियर में दौड़ने लगा ट्रक, पीछे आ रहे ऑटो और बाइक को रौंदा, 2 की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -