विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार हो रही  गिरावट, सरकार चिंतित
विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार हो रही गिरावट, सरकार चिंतित
Share:

भारत की विदेशी मुद्रा होल्डिंग्स में नवीनतम रिपोर्ट किए गए सप्ताह में लगभग 1 बिलियन अमरीकी डालर की कमी आई है, जो रुपये के सर्वकालिक निचले स्तर पर गिरने के परिणामस्वरूप लगातार चौथे सप्ताह तक गिर रही है, जिसके दौरान यह पहली बार 80-से-डॉलर के निशान को पार कर गया था।

हालांकि,  यह निराशाजनक प्रवृत्ति उलट सकती है यदि नवीनतम सप्ताह के रुपये की चाल और विदेशी फंड प्रवाह कुछ भी जाने के लिए हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक के नवीनतम साप्ताहिक पूरक आंकड़ों के अनुसार, 22 जुलाई को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 1.152 बिलियन अमरीकी डालर घटकर 571.56 बिलियन अमरीकी डालर हो गया, जबकि 15 जुलाई को समाप्त सप्ताह में यह 572.712 बिलियन अमरीकी डालर था।

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से, भारत का आयात कवर लगातार चार महीनों तक गिर गया है, जो गिरावट के 20 वें सप्ताह को चिह्नित करता है। उस समय के दौरान, विदेशी मुद्रा भंडार में लगभग 30 बिलियन अमरीकी डालर और अक्टूबर में 642.45 अमरीकी डालर के शीर्ष से 70 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की गिरावट आई है।

देश के विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट को विदेशी पूंजी की उड़ान से डॉलर-नामित परिसंपत्तियों में लाया गया था, जो वैश्विक मुद्रास्फीति और अमेरिकी फेडरल रिजर्व से बड़े पैमाने पर ब्याज दर में वृद्धि का परिणाम था।

कई महीनों पहले से, विदेशी संस्थागत और पोर्टफोलियो निवेशक भारतीय परिसंपत्तियों के शुद्ध विक्रेता रहे हैं, जिससे रुपया सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया है। साल की शुरुआत से रुपया लगभग 7 प्रतिशत नीचे है, जब यह डॉलर के मुकाबले 74 पर कारोबार कर रहा था। जुलाई में, मुद्रा पहली बार डॉलर के मुकाबले 80 से ऊपर पहुंच गई।

शुक्रवार को डॉलर के मूल्य में तेज गिरावट के कारण, रुपये ने एक साल में अपनी सबसे बड़ी एक दिन की अग्रिम राशि का अनुभव किया। डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये के लिए सत्र का उच्च स्तर 79.17 था, जो 7 जुलाई के बाद से उच्चतम मूल्य है।

धोखाधड़ी मामले में ईडी ने ओडिशा के पूर्व विधायक की संपत्ति कुर्क की

विक्रांत रोणा ने हिलाया पूरा बॉक्स ऑफिस, पहले दिन ही कर डाली इतनी कमाई

चुनाव में मिली हार तो जमकर नाचने लगे कांग्रेस नेता, वजह कर देगी हैरान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -