जनरल मनोज पांडे ने संभाली भारतीय सेना की कमान, बोले- 'विश्व में जियोपॉलेटिकल स्थिति बदल रही है'
जनरल मनोज पांडे ने संभाली भारतीय सेना की कमान, बोले- 'विश्व में जियोपॉलेटिकल स्थिति बदल रही है'
Share:

आज भारतीय थल सेना की कमान जनरल मनोज पांडे ने संभाल ली. साउथ ब्लॉक में इन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. पहली बार इस अवसर पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ़ मार्शल वीआर चौधरी तथा नौसेना प्रमुख एडमिरल हरी कुमार उपस्थित रहे. भारतीय थल सेना की कमान संभालने के पश्चात् जनरल मनोज पांडे ने कहा कि देश की रक्षा सबसे ऊपर है. कमान संभालने के पश्चात् मैं हर चुनौती से निपटने को तैयार हूं.

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बोला कि मेरे लिए ये बहुत गर्व का पल है तथा सम्मान की बात है कि मुझे थल सेना का दायित्व सौंपा गया है. सेना ने देश की सुरक्षा तथा अखंडता को बनाए रखने के लिए बेहद काम किया है. मैं देशवासियों को आश्वासन देने चाहता हूं कि सेना इसे बनाए रखेगी. उन्होंने बोला कि दुनिया में जियोपॉलेटिकल हालात बदल रही है. हमारे सामने कई प्रकार की चुनौती है, किन्तु उन सभी चुनौतियों से निपटने के लिए थल सेना पूर्ण रूप से तैयार है.

जनरल पांडे ने बोला कि तीनों सेना एक दूसरे के साथ समन्वय बनाकर काम करेगी. उन्होंने बोला कि हमारी प्राथमिकता ऑप्रेशनल तैयारियों पर रहेगी तथा आत्मनिर्भर भारत के तहत नई तकनीक पर ज़ोर रहेगा. हम साथ मिलकर काम करेंगे तथा देश के लिए जो भी अच्छा होगा, वो करेंगे. देश की रक्षा सर्वोपरि है. इससे पूर्व जनरल पांडे पूर्वी सेना कमान का नेतृत्व कर रहे थे, जिसे सिक्किम तथा अरुणाचल प्रदेश सेक्टरों में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) की रखवाली का काम सौंपा गया था. जनरल पांडे ने ऐसे वक़्त में भारतीय सेना की कमान संभाली, जब भारत कई सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिसमें पाकिस्तान तथा चीन के साथ LOC एवं LAC सम्मिलित है. सेना प्रमुख के तौर पर उन्हें सरकार की योजना पर भारतीय नौसेना तथा भारतीय वायु सेना के साथ समन्वय स्थापित करना होगा.

इस कंपनी ने अपनी कारों को बुलाया वापस, जानिए क्या है मामला

इस चर्चित यूनिवर्सिटी से हुई बड़ी लापरवाही, परीक्षा में छात्र को दिए 100 में से 555 नंबर

टाइट जींस और टीशर्ट पहन कर ऑफिस बुलाता है पंचायत अधिकारी, महिला कर्मचारी ने किया ये बड़ा खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -