G20 Meeting: कोलकाता में आज पहली बैठक, वैश्विक साझेदारी पर 3 दिन तक होगी चर्चा
G20 Meeting: कोलकाता में आज पहली बैठक, वैश्विक साझेदारी पर 3 दिन तक होगी चर्चा
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की कोलकाता में आज यानी 9 जनवरी से 11 जनवरी तक G-20 की पहली मीटिंग होने वाली है। इस बारे में रविवार (8 जनवरी) को विदेश मंत्रालय में सलाहकार चंचल सरकार ने प्रेस वार्ता करते हुए कहा था कि G20 इंडिया के फिनांस ट्रैक के तहत वित्तीय समावेशन पर वैश्विक साझेदारी (GPFI) की वर्किंग ग्रुप की कोलकाता में देश में यह पहली मीटिंग है। 

इस बैठक में डिजिटल वित्तीय समावेशन, प्रेषण लागत और SME वित्त उपलब्धता के सिद्धांतों पर फोकस किया जाएगा। मीटिंग में शामिल होने के लिए संगठन के सदस्य देशों के प्रतिनिधि कोलकाता पहुंच चुके हैं। बैठक के लिए कोलकाता को सजा दिया गया है। मेहमानों के स्वागत के लिए हवाई अड्डे से लेकर आयोजन स्थल तक जी-20 के विशेष फ्लेक्स व पोस्टर लगाए गए हैं। न्यू टाउन के विश्व-बांग्ला कन्वेंशन सेंटर में आरंभ होने जा रही है। मीटिंग में भारत सहित 19 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि भी इस सम्मेलन में शामिल होंगे। 

इस मीटिंग में विभिन्न देशों के लगभग 60-70 प्रतिनिधि शामिल होंगे। इनके अलावा IMF, केंद्रीय वित्त मंत्रालय, नाबार्ड व विभिन्न बैंकों व वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। इसके साथ ही प्रतिनिधियों की बंगाल की संस्कृति से परिचय कराने के लिए विक्टोरिया मेमोरियल से लेकर इंडियन म्यूजियम, हावड़ा ब्रिज, ठाकुरबाड़ी, मदर हाउस, अलीपुर जेल म्यूजियम, इको पार्क, इंडियन म्यूजियम, प्रिंसेप घाट सहित तमाम मुख्य दर्शनीय स्थलों को सजाया गया है।

भूकंप के झटकों से थर्राई जम्मू कश्मीर की धरती, लोगों में दहशत

क्या है प्रवासी भारतीय दिवस मनाए जाने का उद्देश्य ?

चिपको आंदोलन के प्रणेता सुंदरलाल बहुगुणा के बारे में कितना जानते हैं आप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -