भूकंप के झटकों से थर्राई जम्मू कश्मीर की धरती, लोगों में दहशत
भूकंप के झटकों से थर्राई जम्मू कश्मीर की धरती, लोगों में दहशत
Share:

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। रविवार (8 जनवरी) की रात 11 बजकर 12 मिनट पर यह भूकंप के झटके महसूस हुए, जिसकी तीव्रता 3.6 दर्ज की गई। बता दें कि, इससे पहले 5 जनवरी को दिल्ली-NCR में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। उस समय भी जम्मू-कश्मीर में भी धरती काम्पी थी। वहां भी लोगों को भूकंप के तेज झटके महसूस हुए थे।

इस भूकंप की तीव्रता 5.9 दर्ज की गई थी। इसका केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश इलाका बताया गया था। बता दें कि दिल्ली-NCR भूकंप के लिहाज से संवेदनशील इलाके में गिना जाता है। बता दें कि इससे पहले न्यू ईयर वाले दिन भी देश में अलग-अलग समय पर भूकंप के झटके आए थे। 1 जनवरी को देर रात 11:28 बजे मेघालय के नोंगपोह में रिक्टर स्केल पर 3.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस समय भूकंप का केंद्र नोंगपोह में जमीन से 10 किमी भीतर था।

क्यों आता है भूकंप?

कहा जाता है धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है। इनर कोर, आउटर कोर, मैन्टल और क्रस्ट कोर। ऐसे में क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर के नाम से जाना जाता है और ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है। वहीँ इसे टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है और ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर हिलती-डुलती रहती हैं। कहते हैं जब ये प्लेट बहुत ज्यादा हिलने लगती है तो उसे भूकंप कहते हैं। ये प्लेट क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर दोनों ही तरह से अपनी जगह से हिल सकती हैं।

क्या है प्रवासी भारतीय दिवस मनाए जाने का उद्देश्य ?

चिपको आंदोलन के प्रणेता सुंदरलाल बहुगुणा के बारे में कितना जानते हैं आप

दिल्ली: ओखला स्थित एक फैक्ट्री में भड़की भीषण आग, फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -