'रजनीकांत से लेकर दलाई लामा तक...', राम मंदिर उद्घाटन में शामिल होंगे कई दिग्गज
'रजनीकांत से लेकर दलाई लामा तक...', राम मंदिर उद्घाटन में शामिल होंगे कई दिग्गज
Share:

लखनऊ: 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर की "प्राण प्रतिष्ठा" के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तैयारियां अंतिम रूप ले रही हैं। ट्रस्ट ने फैसला लिया है कि आयोजन इतना भव्य होना चाहिए जो वर्षों तक याद रहे। इसलिए ट्रस्ट ने न केवल देश भर से संतों, पुजारियों एवं धार्मिक नेताओं को बल्कि पूर्व और वर्तमान प्रशासनिक अफसरों एवं पत्रकारों को भी आमंत्रित करने का निर्णय लिया है, जो 1992 के आसपास अयोध्या क्षेत्र में तैनात थे। मेहमानों की लंबी सूची तैयार की है, जिसमें बड़े-बड़े उद्योगपतियों, वैज्ञानिकों, अभिनेताओं एवं सेना के अफसरों से लेकर पद्म पुरस्कारों से सम्मानित लोग भी सम्मिलित होंगे।

सोमवार को अयोध्या में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने प्राण प्रतिष्ठा के लिए अतिथियों की सूची से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि सूची को बहुत सतर्कता से तैयार किया गया है। इसमें उद्योगपतियों, वैज्ञानिकों, अभिनेताओं, सेना अफसरों से लेकर पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार विजेताओं तक सम्मिलित हैं। अतिथि सूची में तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा, बाबा रामदेव, उद्योगपति अडानी समूह के गौतम अडानी, रिलायंस के मुकेश अंबानी, टाटा समूह के नटराजन चंद्रशेखरन, एल एंड टी समूह के एस एन सुब्रमण्यन, रजनीकांत एवं माधुरी दीक्षित सहित कई लोगों के नाम हैं।

चंपत राय ने बताया कि मेहमानों में अरुण गोविल का नाम भी सम्मिलित है। जिन्होंने रामानंद सागर की रामायण में प्रभु श्री राम की भूमिका निभाई थी। इसके अतिरिक्त महाभारत में प्रभु श्री कृष्ण का किरदार करने वाले कृष्ण भारद्वाज को भी निमंत्रण भेजा गया है। फिल्म डायरेक्टर मधुर भंडारकर और गीतकार प्रसून जोशी समेत अन्य कई फिल्मी हस्तियों को भी न्यौता दिया गया है। राय ने कहा, “देश भर के प्रत्येक प्रदेश से अलग-अलग परंपराओं का प्रतिनिधित्व करने वाले चार हजार संतों को आमंत्रित किया गया है। इसमें अरुणाचल प्रदेश से लेकर त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय, सिक्किम, अंडमान निकोबार, झारखंड, छत्तीसगढ़ राज्य सम्मिलित हैं। वहीं, 125 अलग-अलग संप्रदायों के धार्मिक नेताओं, 13 अखाड़ों के महंतों, छह दर्शनों के आचार्यों, शंकराचार्यों से लेकर बाबा रामदेव तथा केरल की अम्मा मां अमृतानंदमयी से लेकर दलाई लामा और मुंबई के राहुल बोधी तक को आमंत्रित किया गया है।'' 

अतिथि सूची में अहमदाबाद स्थित सरो स्पेस एप्लिकेश सेंटर के डायरेक्टर नीलेश एम. देसाई, सीबीआरआई वैज्ञानिक देबी दत्ता भी सम्मिलित हैं। चंपत राय ने कहा कि अतिथियों की सूची काफी विचार-विमर्श के बाद तैयार की गई है। राय ने कहा कि खेल जगत की हस्तियों, वैज्ञानिकों, मीडिया घरानों एवं अनुभवी पत्रकारों, जो 1984 से 1992 के बीच सक्रिय थे, सभी को आमंत्रित किया गया है। राय ने कहा, ''तत्कालीन डीआइजी'' समेत 1992 में अयोध्या में तैनात यूपी पुलिस के सेवानिवृत्त अफसरों को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाएगा।'' उन्होंने कहा कि RSS के सिर्फ 25 पदाधिकारियों एवं विश्व हिंदू परिषद के 100 लोगों को आमंत्रित किया गया है। निर्माण कार्य में लगे 10-15 फीसदी कामगारों को भी निमंत्रण दिया जायेगा।

राय ने बताया, प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा 16 जनवरी से आरम्भ होगी तथा वास्तविक "मुहूर्त" 22 जनवरी को दोपहर 12 बजे के आसपास होगा, जब प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूजा अगले 48 दिनों तक जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए कारसेवकपुरम में 1,000 लोगों के लिए आवास का इंतजाम किया गया है, जबकि अन्य 850 लोगों के लिए नृत्य गोपाल दास के योग एवं प्राकृतिक केंद्र में आवास का का इंतजाम किया गया है। इसके अतिरिक्त, अयोध्या के निवासी, मंदिर और आश्रम आने वाले मेहमानों को रहने में सहायता करेंगे।

चंपत राय ने आडवाणी-मुरली मनोहर जोशी से किया राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में ना आने का अनुरोध, जानिए क्यों?

सो रहे पति को पत्नी ने दी दर्दनाक मौत, फिर खुद थाने पहुंचकर बताई चौंकाने वाली वजह

दाऊद इब्राहिम को लेकर पाकिस्तानी महिला पत्रकार ने खोली पोल, बोली- 'पाकिस्तान ये कभी स्वीकार नहीं करेगा कि...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -