चंपत राय ने आडवाणी-मुरली मनोहर जोशी से किया राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में ना आने का अनुरोध, जानिए क्यों?
चंपत राय ने आडवाणी-मुरली मनोहर जोशी से किया राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में ना आने का अनुरोध, जानिए क्यों?
Share:

लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की दिनांक (22 जनवरी) बहुत नजदीक आ चुकी है। इस बीच राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी एवं मुरली मनोहर जोशी से उद्घाटन कार्यक्रम में ना पहुंचने की अपील की है। एजेंसी के अनुसार, चंपत राय ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा है कि मुरली मनोहर जोशी एवं लाल कृष्ण आडवाणी स्वास्थ्य और उम्र संबंधी कारणों के चलते उद्घाटन कार्यक्रम में सम्मिलित नहीं हो पाएंगे। दोनों वृद्ध हैं। इसलिए उनकी उम्र को देखते हुए उनसे न आने का अनुरोध किया गया है, जिसे दोनों ने स्वीकार भी कर लिया है।

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा, 'आडवाणीजी का होना अनिवार्य है, किन्तु उनकी आयु को देखते हुए हम कहेंगे कि वे कृपया ना आएं।' लालकृष्ण आडवाणी को लेकर बात करने के पश्चात् चंपत राय ने मुरली मनोहर जोशी को लेकर कहा, 'डॉ। मुरली मनोहर जोशी से मेरी स्वयं बात हुई है। मैं उनसे फोन पर यही कहता रहा कि आप मत आइए तथा वो जिद करते रहे कि मैं आऊंगा। मैं बार-बार निवेदन करता रहा कि गुरुजी मत आइये। आपकी उम्र और सर्दी... आपने अभी घुटने भी बदलवाए हैं।'

कल्याण सिंह से जुड़ी एक पुरानी घटना का जिक्र करते हुए चंपत राय ने कहा कि राम मंदिर के शिलान्यास के वक़्त 5 अगस्त को कल्याण सिंह जिद करने लगे की वे अवश्य आयेंगे। आगे चंपत राय ने कहा, 'मैंने उनके (कल्याण सिंह) लड़के को कहा कि उन्हें हां-हां करते रहो इस बारे में अंतिम के दिन सोचा जाएगा तथा अंतिम दिन हमने उन्हें कहा कि आपको नहीं आना है। उन्होंने यह बात मान ली। घर के बुजुर्गों को इसी प्रकार समझाया जाता है। बता दें कि 22 जनवरी को स्वयं पीएम नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में मुख्य यजमान के रूप में सम्मिलित होने वाले हैं। ऐसे में सारी तैयारियों को जल्द से जल्द पूरा किया जा रहा है। सोमवार (18 दिसंबर) को प्रेस कांफ्रेंस कर चंपत राय ने राम मंदिर को लेकर कई जानकारियां दीं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ठीक 11 बजे रामजन्मभूमि परिसर में प्रवेश करेंगे। फिर साढ़े 11 बजे तक भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पहुंचेंगे।

आगे चंपत राय ने कहा, 'उद्घाटन के अगले ही दिन यानी 23 जनवरी से ही जनता को प्रभु श्री राम के दर्शन की अनुमति दे दी जाएगी। मंदिर के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी, सर संघचालक मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल एवं सभी ट्रस्टी राम मंदिर के प्रांगण में उपस्थित रहेंगे। इसके अतिरिक्त कई अन्य गणमान्य भी राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम के साक्षी बनेंगे।' चंपत राय ने बताया, अयोध्या के कारसेवकपुरम में 1000 लोगों के लिए रैनबसेरा टाइप (Dormitory) रुकने का इंतजाम होगा। इसके अतिरिक्त 850 लोगों के रुकने का इंतजाम टिन कंपार्टमेंट में होगा। धर्मशाला और दूसरे स्थानों पर 600 कमरे मिल गए हैं। उम्मीद है कि यह संख्या 1000 कमरे की हो जाएगी। 

सो रहे पति को पत्नी ने दी दर्दनाक मौत, फिर खुद थाने पहुंचकर बताई चौंकाने वाली वजह

दाऊद इब्राहिम को लेकर पाकिस्तानी महिला पत्रकार ने खोली पोल, बोली- 'पाकिस्तान ये कभी स्वीकार नहीं करेगा कि...'

'गुप्तांग काटा, आँखे निकाली...', पुजारी की निर्मम हत्या को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा, प्रेमिका ही निकली कातिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -