दिहाड़ी मजदूर से लेकर एमफिल तक, जानिए कौन है संसद के अंदर घुसने वाले आरोपी
दिहाड़ी मजदूर से लेकर एमफिल तक, जानिए कौन है संसद के अंदर घुसने वाले आरोपी
Share:

संसद पर आतंकी हमले की बरसी के दिन बुधवार को सुरक्षा में सेंधमारी की बड़ी घटना भी सामने आ चुकी है। दरअसल, लोकसभा की कार्यवाही के बीच दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के अंदर कूद पड़े। उन्होंने नारेबाजी की और ‘केन’ के माध्यम  पीले रंग का धुआं फैला दिया। घटना के तत्काल बाद दोनों को पकड़ा जा चुका है। इस घटना के कुछ देर उपरांत ही पीले और लाल रंग का धुआं छोड़ने वाली 'केन' लेकर संसद भवन के बाहर प्रदर्शन करने वाले एक पुरुष और एक महिला को हिरासत में ले लिया गया है। तो चलिए जानते है इनके बारें में विस्तार से...

नीलम किसान आंदोलन में हुई थी शामिल कांग्रेस का प्रचार करते वीडियो भी वायरल: संसद के बाहर से गिरफ्तार 42 वर्ष की नीलम के पास कई डिग्रियां हैं। वह किसान आंदोलन से लेकर दूसरे धरने व प्रदर्शनों में भी बहुत सक्रिय रहती है। प्रगतिशील आजाद युवा संगठन की संस्थापक है। कांग्रेस का प्रचार करते उसका वीडियो भी वायरल हो चुका है।  उचाना के गांव घसो खुर्द की नीलम हरियाणा सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए हिसार में रह रही थी। 25 नवंबर को घर से पीजी के लिए निकली थी। मां सरस्वती ने कहा है कि उन्हें नहीं पता था कि वह दिल्ली गई हुई है।

जींद में रहने वाले छोटे भाई रामनरेश ने कहा है  कि वह नेट क्वालीफाई कर ली है। उसने बीए, एमए, बीएड, एमएड, एसटेट, सीटेट, एमफिल भी कर रखा है। रामनरेश ने बोला है कि, उन्हें लगता था कि वह हिसार में है। नीलम किसान आंदोलन में भी भाग  लेने गई थी। कुछ वक्त पहले ही दिल्ली में TGT इंटरव्यू के लिए नीलम को लेकर गए थे, लेकिन  नौकरी नहीं मिली। संसद की घटना के बारे में  बड़े भाई ने फोन पर बताया। नीलम के पिता हलवाई हैं। रामनरेश व उसके भाई दूध का कार्य करते है।

हमें दबा रही सरकार: पुलिस की गिरफ्त में लिए जाने के उपरांत नीलम ने पत्रकारों से बोला है कि सरकार हमें दबा रही है। जब हम अपने अधिकार के लिए आवाज उठाते हैं तो हमें मारा जाता है  और जेल में डाल दिया जाता है। हम किसी संगठन से नहीं जुड़े हैं।

इंजीनियर है मनोरंजन; किसान पिता बोले- बेटा गलत है तो फांसी दे दो:  खबरों का कहना है कि मनोरंजन डी (35) इंजीनियर है और अविवाहित है। पिता देवराज किसान हैं। उन्होंने मीडिया से इस बारें में बोला है कि , अगर मनोरंजन ने कुछ गलत किया है, तो वो मेरा बेटा नहीं है, उसे फांसी दे दी है। लेकिन, मैं कहता हूं कि वह अच्छा लड़का है। मुझे नहीं पता था कि वह दिल्ली में है। वह कॉलेज के दिनों में छात्र नेता रहा है, पर किस विचारधारा की ओर झुकाव है, मैं नहीं पहचानता।

देवराज ने बोला है कि, मैं सदमे में हूं, इस घटना की निंदा करता हूं, किसी को भी ऐसा नहीं करना चाहिए। चार दिन पहले मनोरंजन बंगलूरू के लिए घर से निकला था। उन्हें दिल्ली की घटना की जानकारी मित्रों व रिश्तेदारों ने भी दी है। देवराज ने बोला है कि, मनोरंजन बंगलूरू में IT कंपनी के लिए काम कर चुका है। अक्सर दिल्ली व बंगलूरू भी जा रहा था। कई तरह की किताबें पढ़ रहा था, खासतौर पर स्वामी विवेकानंद के लेखन को पसंद करता था। सांसद प्रताप सिम्हा से संपर्क के बारे में उन्होंने कहा, मनोरंजन और प्रताप में अच्छे संबंध रहे है।

ई-रिक्शा चलाता है सागर, मां बोलीं-प्रदर्शन में शामिल होने गया था: संसद की सुरक्षा भेदने वाला सागर शर्मा लखनऊ में आलमबाग के रामनगर इलाके का रहने वाला है। वह ई-रिक्शा चलाता था। वारदात के कुछ ही घंटे के उपरांत दिल्ली पुलिस से मिले इनपुट के आधार पर लखनऊ पुलिस ने उसके घर पहुंचकर पूछताछ शुरू कर दी।

सागर दो साल तक बंगलूरू में भी रहा। आशंका है कि उसी बीच वह साजिश में शामिल हुआ। बंगलूरू कनेक्शन अहम है। सागर मूलरूप से उन्नाव के सोहरामऊ का निवासी है। उसकी मां रानी शर्मा ने कहा है कि पति रोशनलाल शर्मा कारपेंटर हैं। एक बेटा और भी है। वे 15 वर्ष से वहां रह रहे हैं। उन्होंने बताया, रविवार को सागर घर से प्रदर्शन में शामिल होने की बात कहकर गया हुआ था। बोला था, दोस्तों के साथ जा रहा हूं, कुछ काम है।  सागर 12वीं पास है। मंगलवार को उससे बात हुई थी, पर बुधवार को बात नहीं हुई। परिजनों का दावा है, उन्हें ये नहीं पता कि आखिर सागर बंगलूरू में करता क्या था?

मजदूर मां-बाप का बेटा अमोल सेना में भर्ती की बात कही थी: खबरों का कहना है कि अमोल शिंदे (25) को संसद के सामने ट्रांसपोर्ट भवन के बाहर से हिरासत में ले लिया गया है। वह महाराष्ट्र के लातूर के जरी का रहने वाला है। माता-पिता व दो अन्य भाई मजदूरी करते हैं। खुद अमोल सेना भर्ती की तैयारी कर रहा है। खर्च चलाने के लिए वह भी मजदूरी करता है। 9 दिसंबर को वह सेना भर्ती की बात कहकर घर से निकला रहा है। पहले भी इस तरह जा चुका था, इसलिए माता-पिता ने संदेह नहीं किया।

ललित के बारे में जानकारी नहीं: छठे फरार आरोपी ललित झा के बारे में पुलिस को खास जानकारी नहीं है। कहा जा रहा है कि वह भी हरियाणा का ही रहने वाला है। हालांकि मूल रूप से उसके बिहार से होने की आशंका है।

अयोध्या में शुरू होगी वाटर मेट्रो, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

करोड़ों रुपये खर्च कर हुई आलीशान शादी, फिर सुहागरात के दिन दुल्हन ने कर दी ऐसी हरकत कि उड़ गए दूल्हे के होश

HC ने लगाई SHO को कड़ी फटकार, कहा- 'तुम्हें फिर से कॉन्स्टेबल बना देते हैं, फिर तुम बड़े साहब के...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -