पूर्व टीएम कलियानन गौंडर का निधन, 101 वर्ष की उम्र में ली अंतिम साँस
पूर्व टीएम कलियानन गौंडर का निधन, 101 वर्ष की उम्र में ली अंतिम साँस
Share:

चेन्नई: भारतीय संविधान सभा के अंतिम जीवित सदस्य टीएम कलियानन गौंडर ने 101 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। उन्होंने पश्चिमी तमिलनाडु के नमक्कल जिले के तिरुचेंगोडे शहर में अपनी अंतिम सांस ली। शाम को पुलिस ने हवा में 21 राउंड फायरिंग कर राजकीय सम्मान के साथ उनके पार्थिव शरीर को आग की लपटों में डाल दिया। नेता का जन्म 10 जनवरी, 1921 को हुआ था।

गौंडर तब 28 वर्ष की आयु में संविधान सभा के सबसे कम उम्र के सदस्य माने जाते थे। वह अपने सफल करियर पर चला गया। इसके बाद वे देश की पहली अनंतिम संसद के सदस्य बने। उन्होंने बीआर अंबेडकर और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और मुख्यमंत्री के कामराज के साथ काम किया था। परिवार के सदस्यों द्वारा निहित जानकारी के अनुसार, गौंडर 19 साल की उम्र में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए थे और भारत छोड़ो आंदोलन में भी भाग लिया था। 

उनके परिवार के एक सदस्य ने कहा कि "वह तमिलनाडु में विधान परिषद के लिए चुने गए थे और 1952 से 1967 तक तीन बार विधायक भी रहे।" पूर्व मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी ने उनके निधन के बाद कलियानन को याद किया, जिन्होंने जमींदारी व्यवस्था के खिलाफ मतदान किया था और समग्र सलेम जिले में स्थापित किए जा रहे 2,000 स्कूलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

अधिकतर सोशल मीडिया कंपनियों ने स्वीकार किए नए IT नियम, केवल Twitter ने ही नहीं भेजी जानकारी

ब्लैक फंगस की याचिकाओं पर सुनवाई के बीच दिल्ली हाई कोर्ट ने जाहिर की लाचारी

अलीगढ़ में नकली शराब पीने से हुई 15 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -