अधिकतर सोशल मीडिया कंपनियों ने स्वीकार किए नए IT नियम, केवल Twitter ने ही नहीं भेजी जानकारी
अधिकतर सोशल मीडिया कंपनियों ने स्वीकार किए नए IT नियम, केवल Twitter ने ही नहीं भेजी जानकारी
Share:

नई दिल्ली: अधिकतर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 का पालन करना आरंभ कर दिया है। सिर्फ ट्विटर ने सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन्स पर मंत्रालय को पूरी जानकारी नहीं भेजी है। अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, नियमों के अनुसार, आवश्यक नियुक्तियों की जानकारी साझा कर चुके हैं।

मंत्रालय सूत्रों के अनुसार, IT एक्ट के नए नियमों का पालन करते हुए ज्यादातर प्रमुख सोशल मीडिया कंपनियों ने भारत में अपने मुख्य अनुपालन अधिकारी (Chief Compliance Officer), नोडल संपर्क व्यक्ति (Nodal Contact Person) और शिकायत अधिकारी (Grievance Officer) की जानकारी इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के साथ साझा की है। नए नियमों के मुताबिक, इन अहम सोशल मीडिया कंपनियों में नामित अधिकारी कंपनी के कर्मचारी और भारत में निवासी होने चाहिए। इन ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में कू, शेयरचैट, टेलीग्राम, लिंकडिन, गूगल, फेसबुक व्हॉट्सएप और अन्य शामिल हैं। वहीं ट्विटर ने सरकार की लताड़ के बाद देर रात अपने अपनी फर्म में काम करने वाले वकील की जानकारी साझा की है, जो भारत में उनके नोडल कॉन्टैक्ट पर्सन और शिकायत अधिकारी के रूप में काम करेगा। किन्तु उन्होंने अपने अनुपालन अधिकारी को लेकर अब तक कोई सूचना मंत्रालय को नहीं भेजी। 

बता दें कि ट्विटर द्वारा IT एक्ट के नए नियमों का पालन न किए जाने पर इससे पहले भारत सरकार ने कंपनी को कड़ी लताड़ लगाई थी। ट्विटर की तरफ से जारी किए गए बयान में अभिव्यक्ति की आजादी का हवाला देकर चिंता व्यक्त करने पर सरकार ने कंपनी को कहा था कि भारत में अभिव्यक्ति की आज़ादी की रक्षा करना भारत सरकार की जिम्मेदारी है न कि ट्विटर जैसी किसी प्राइवेट लाभकारी, विदेशी संस्था की।

HDFC पर RBI का बड़ा एक्शन, लगाया 10 करोड़ का भारी जुर्माना

शानदार बढ़त पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी में आया भारी उछाल

राहुल ने केंद्र पर बोला हमला, कहा- "पीएम मोदी की नौटंकी से आई कोरोना की दूसरी लहर"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -