भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं ये पूर्व राष्ट्रपति
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं ये पूर्व राष्ट्रपति
Share:

श्री मुखर्जी का जन्म मिरती पश्चिम बंगाल में 11 दिसम्बर 1935 में हुआ था। उनके पिता का नाम कमादा किंकर मुखर्जी और माता का नाम राजलक्ष्मी मुखर्जी था, उनके पिता एक स्वतंत्रता सेनानी थे। उनके पिता एक कांग्रेसी थे। वे कई बार जेल जा चुके थे, उन्होंने इतिहास, राजनीती विज्ञान, वकालत की मास्टर डिग्री कोलकाता विश्विद्यालय से ली थी। उन्होंने अपना करिअर कॉलेज के प्राध्यापक के रूप में शुरू किया। बाद में पत्रकारिता भी की, अपने सहकर्मियों से प्रभावित होकर वे राजनीती में आए। वे 1969 में राज्य सभा के लिए संसद चुने गए।

फेम इंडिया मैगजीन-एशिया पोस्ट सर्वे 2018 : वीरेंद्र सिंह हुए 'मस्त', बनें सरोकार कैटगरी में सर्वश्रेष्ठ सांसद

2004 से 2012 के बिच में मुख़र्जी ने सरकार को कई बड़े निर्णय लेने में सहायता की जैसे प्रशासनिक सुधारों, राईट टू इनफार्मेशन, राईट टु एम्प्लॉयमेंट, खाद्य सुरक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी और दूरसंचार, UIDAI को शुरू करने में, मेट्रो रेल आदि में 70 और 80 के दशक में मुख्रेजी ने रीजनल रूलर बैंक की स्थापना की और EXIM बैंक की भी स्थापना की जो एक अंतर्राष्ट्रीय बैंक थी। उन्होंने 1991 में गाडगिल फार्मूला भी बनाया था।

नई सरकार बनते ही बदले जाएंगे विधानसभा के पांच अधिकारी

यहां बता दें कि एक शक्तिशाली वक्ता और विद्वान, श्री मुख़र्जी बौद्धिक और राजनीतिक कौशल के रूप में अच्छी तरह के रूप में उल्लेखनीय ज्ञान के अंतरराष्ट्रीय संबंधों वित्तीय मामलों और संसदीय प्रक्रिया को व्यापक रूप से प्रशंसा की, वो समाजस्य बिल्डर राष्ट्र के कठिन मुद्दों के निर्णय लेने में निश्चित ही तालियों के हक़दार है।


खबरें और भी

उद्घाटन के पहले ही आईं 32 करोड़ के ब्रिज में दरारें

फेम इंडिया मैगजीन-एशिया पोस्ट सर्वे 2018 : ताम्र ने लहराया 'ध्वज', बने देश के जिम्मेदार सांसद

कार से टक्कर के बाद फ्लाईओवर से नीचे गिरा स्कूटी सवार, हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -