असम में बाढ़ का कहर, 34 हजार लोग हुए प्रभावित, सिक्किम में हालात चिंताजनक
असम में बाढ़ का कहर, 34 हजार लोग हुए प्रभावित, सिक्किम में हालात चिंताजनक
Share:

गुवाहाटी: एक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का कहर और दूसरी तरफ बाढ़ की आफत. बिपरजॉय ने जहां गुजरात में तबाही मचाने के बाद राजस्थान की दिशा पकड़ ली है, तो वहीं असम में बाढ़ से कोहराम मचा हुआ है. असम के 7 जिलों में हालात बहुत चिंताजनक हो गए हैं. इन जिलों में लगभग 34 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित हो चुके हैं. शुक्रवार को प्रभावित लोगों की तादाद 29 हजार थी. बीते 24 घंटों 5 हजार लोग और इसकी गिरफ्त में आ गए, जिसके बाद कुल प्रभावितों की तादाद 34 हजार हो गई है. इनमें 3000 तो बच्चे ही हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, लखीमपुर जिले में हालात सबसे दयनीय हैं. यहां 22 गांव में 23 हजार से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. इसके अतिरिक्त बिस्वनाथ, दारंग, धेमाजी, डिब्रूगढ़, तमुलपुर और उदलगुरी जिले भी बाढ़ का प्रकोप झेल रहे हैं. रेस्क्यू टीमें निरंतर राहत कार्य में जुटी हुई हैं. लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाकर उनके लिए भोजन मुहैया करवाया जा रहा है. इसके अलावा भारी वर्षा ने भी यहां जमकर तबाही मचाई हुई. कई पेड़ टूट कर गिर चुके हैं. कई घरों को क्षति पहुंची है. 

इस बीच सिक्किम में भी भारी बारिश के कारण हालात काफी गंभीर हो गए हैं. यहां भारी बारिश और भुस्खलन के कारण कई रास्ते बंद हैं. ऐसे में यहां देश-विदेश के 2 हजार पर्यटक फंस गए हैं. अधिकारियों ने बताया है कि उत्तरी सिक्किम जिला मुख्यालय मंगन से चुंगथांग जाने वाली सड़क अवरुद्ध हो गई है, जिसके चलते यातायात बाधित हो गया है. इसके चलते 1975 भारतीय और 36 घरेलू पर्यटक फंसे हुए हैं. 36 विदेश पर्यटकों में से 23 बांग्लादेश, 10 अमेरिकी और 3 पर्यटक सिंगापुर से हैं. इसके अलावा कई वाहन भी फंसे हुए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक कुल 345 कार और 11 मोटक बाइक नॉर्थ सिक्किम की विभिन्न जगहों पर फंसी हुई हैं.

नितीश कुमार की 'विपक्षी एकता' की कोशिशों को फिर लगा झटका, कांग्रेस प्रवक्ता ने दिया इस्तीफा, नेतृत्व पर उठाए सवाल

दिल्ली में इलाज कराना अब हुआ महंगा! केजरीवाल सरकार ने बढ़ा दी दरें, अब DGHS लाभार्थियों को चुकाने होंगे इतने पैसे

जुमे की नमाज़ के दौरान मस्जिद में लड़ पड़े भाजपा और सपा समर्थक, हिरासत में 8 लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -