इस्कॉन में धूमधाम से मना जन्माष्टमी का पर्व, रात 12 बजे शंख ध्वनि से हुई महाआरती
इस्कॉन में धूमधाम से मना जन्माष्टमी का पर्व, रात 12 बजे शंख ध्वनि से हुई महाआरती
Share:

इंदौर/ब्यूरो। निपानिया स्थित इस्कॉन मंदिर पर शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में भगवान राधा-गोविंद के दर्शन की एक झलक पाने के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ता रहा। सुबह भक्तों ने कलश सेवा में शामिल होकर पंचामृत से भगवान राधा-गोविंद का अभिषेक किया वहीं संध्या को मंदिर के विद्वान आचार्यों ने जन्म के पूर्व षोडशोपचार पूजन एवं अभिषेक किया। आपको बता दे की देवकीनंदन के जन्म की पूर्व बेला में रात 9 बजे से ही भक्तों का मेला जुटने लगा था, जो मध्य रात्रि में जन्म आरती तक चलता रहा। नाईजीरिया से आए संत ईश्वरदास भी इस महोत्सव में शामिल हुए। वृंदावन एवं मुरादाबाद से आए इस्कॉन के कलाकारों ने अपनी मौजूदगी से इस उत्सव के उल्लास को कई गुना बढ़ा दिया।

इस्कॉन इंदौर के अध्यक्ष स्वामी महामनदास, संयोजक हरि अग्रवाल, समन्वयक शैलेन्द्र मित्तल एवं किशोर गोयल ने बताया कि सुबह इस्कॉन मंदिर पर कलश पूजा अभिषेक का शुभारंभ वरिष्ठ समाजसेवी विनोद अग्रवाल, टीकमचंद गर्ग, प्रेमचंद गोयल, पवन सिंघानिया, विष्णु बिंदल, पी.डी. अग्रवाल कांट्रेक्टर एवं विनोद सिंघानिया के आतिथ्य में हुआ। स्वामी महामनदास एवं अन्य पंडितों ने शंख में पंचामृत भरकर राधा गोविंद के लघु विग्रह का अभिषेक कराया। भक्तों के लिए जन्माष्टमी पर मंदिर पूरे दिन खुला रहा। रात 10.30 बजे जन्म के पूर्व अभिषेक में भक्तों का सैलाब देखने लायक था। 

इस मौके पर भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद शंकर लालवानी, जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, विधायक रमेश मेंदोला, आकाश विजयवर्गीय, विधायक विशाल पटेल आदि ने भी मंदिर पहुंचकर बाल – गोपाल के जन्मोत्सव में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर परिसर में मेगा एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई थी। 30 हजार वर्गफुट में वाटरप्रूफ पांडाल के कारण भक्तों को किसी तरह की असुविधा नहीं हुई। रात ठीक 12 बजे घंटे-घड़ियाल एवं शंख ध्वनि के बीच महाआरती संपन्न हुई। जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में सम्पूर्ण मंदिर परिसर पर आकर्षक रोशनी एवं पुष्प सज्जा की गई थी। भगवान के लिए वृंदावन से विशेष फूल एवं पोषाक बुलाए गए थे। रात को भगवान का श्रृंगार इन्हीं फूलों और पोषाक से किया गया। वृंदावन और मुरादाबाद के कलाकारों ने भी मंदिर परिसर में अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से दर्शकों का मन मोह लिया।

डकैती डालने की योजना बना रहे थे आरोपी, मिले अवैध हथियार व कारतूस

कीमती आभूषण समेट ले गए चोर, मामले की जाँच जारी

भांग माफिया पर हुई ऐसी कार्रवाई, पूर्व में मिली थी कई शिकायत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -